कमला मिल्स अग्निकांड : पब में हुक्कों की वजह से लगी थी आग

मुंबई: मुंबई के कमला मिल्स आग्निकांड की रिपोर्ट आ गई है इस रिपोर्ट में सामने आया है कि यहां पर जो आग लगी थी वो पब में हुक्कों की वजह से लगी थी. ये खुलासा फायर ब्रिगेड की आई रिपोर्ट में हुआ है.इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मोजो बिस्त्रो में हुक्कों की वजह से आग लगी थी. रिपोर्ट में दोनों पब में नियमों की धज्जियां उड़ाने की भी बात सामने आई है.

कमला हादसे में फायर ब्रिगेड की जांच के मुताबिक आग मोजो बिस्त्रो में हुक्कों की वजह से लगी, जबकि मुंबई में हुक्का पार्लर अवैध हैं. मोजो के पास शराब सर्व करने का लाइसेंस भी नहीं था, लेकिन वो भी वहीं सर्व की जा रही थी. जिस वक्त आग शुरू हुई उस समय मोजो में हुक्का सर्व किए जाने के लिए तैयार किए जा रहे थे.

रिपोर्ट के अनुसार हुक्का सिगड़ी में कोयले को आंच देने के लिए पंखे का इस्तेमाल किया जा रहा था. इससे चिंगारी उठकर पर्दों में लगी. मोजो से वन अबव पहुंची थी आग. दोनों रेस्टोरेंट में उड़ाई गई नियमों की धज्जियां. यही नहीं, इमरजेंसी एग्जिट को जाने वाले रास्ते पर सामान भरा था.

रिपोर्ट के अनुसार बार टेंडर जो आग के खेल कर रहे थे वो भी अवैध है. आग को बुझाने में अग्निशामक यंत्र नाकाम रहे. चश्मदीदों के मुताबिक आग बड़ी तेजी से ऊपर चल रहे 1 अबव में पहुंच गई. वन अबव में भी रूफ के लिए जिस तिरपाल का इस्तेमाल हुआ था वो ज्वलनशील थी. वहां अवैध शेड, बंबू लकड़ी का भी दोनों रेस्टोरेंट में इस्तेमाल किया गया था. छत पर बड़ी मात्रा में एल्कोहल, प्लाईवुड, कपड़े वगैरह स्टोर किए गए थे. सिलेंडर भी टैरेस पर रखे थे.

इमरजेंसी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली सीढ़ियों पर जाने वाले रास्ते में सामान भरा हुआ था. सजावट के सामान वहां रखे थे. कुल मिलाकर सीढियों पर जाने का रास्ता जाम था और बिल्डिंग का फायर फाइटिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा था

हिमाचल प्रदेश में विधायक दल के नेता होंगे मुकेश अग्निहोत्री

इंदौर में भीषण हादसा, स्कूल बस और ट्रक की टक्कर में 6 मासूमो की मौत

रेलवे ने रचा इतिहास 100 साल से भी पुराने पुल को 7 घंटे में बना दिया नया

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -