सीएमआईई ने कहा- नवंबर में नौकरी पुनरुद्धार में आ गई थी रुकावट
सीएमआईई ने कहा- नवंबर में नौकरी पुनरुद्धार में आ गई थी रुकावट
Share:

सेंटर फ़ॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार भारत का रोज़गार परिदृश्य, जिसने पिछले कुछ महीनों में पुनरुद्धार से प्रेरित एक लॉकडाउन-प्रेरित झटका लगा था, नवंबर में फिर से गिरावट देखी गई। सीएमआईई के आंकड़ों से पता चला है कि नवंबर में लगातार दूसरे महीने में लोगों की संख्या कम थी। सीएमआईई ने कहा "अक्टूबर में नियोजित की संख्या में 0.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। नवंबर में, गिरावट 0.9 प्रतिशत पर बड़ी थी।"

सीएमआईई ने कहा अक्टूबर में गिरावट 0.6 मिलियन थी। नवंबर में, यह 3.5 मिलियन पर बहुत बड़ा था। आंकड़ों में कहा गया है कि अप्रैल लॉकडाउन के दौरान खड़ी गिरावट से रोजगार में सुधार शुरू में स्मार्ट था, लेकिन रिकवरी पूरा होने से पहले यह धीमा हो गया। "ऐसा प्रतीत होता है कि पुनर्प्राप्ति चरण समाप्त हो गया है और एक गिरावट फिर से आ रही है। हम इसे रोजगार के आंकड़ों में देखते हैं और यह पूरी तरह से अर्थव्यवस्था का प्रतिबिंब हो सकता है।"

संकुचन को देखा जा सकता है क्योंकि CMIE द्वारा एकत्र किए गए रोजगार डेटा में संगठित और असंगठित क्षेत्रों को शामिल किया गया है। नवंबर 2020 में रोजगार 393.6 मिलियन था, एक साल पहले नवंबर 2019 की तुलना में 2.4 प्रतिशत कम था। स्मार्ट रिकवरी के बावजूद, मार्च 2020 के बाद से प्रत्येक महीने में रोजगार इसी महीनों में स्तरों से काफी कम रह गया है। उन्होंने कहा कि रोजगार किसी भी माप से साल-पहले के स्तर पर नहीं पहुंचा है।

मारुति, फोर्ड कारों की कीमत में हुई बढ़ोतरी

इस्पात मंत्रालय ने की ओडिशा में लौह अयस्क खदानों के शीघ्र परिचालन की मांग

गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, आज ये हुआ बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -