इस्पात मंत्रालय ने की ओडिशा में लौह अयस्क खदानों के शीघ्र परिचालन की मांग
इस्पात मंत्रालय ने की ओडिशा में लौह अयस्क खदानों के शीघ्र परिचालन की मांग
Share:

केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और खान, कोयला और संसद मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी के साथ ओडिशा में नीलामी वाली लौह अयस्क खदानों के संचालन के मुद्दों को हल करने के लिए एक बैठक आयोजित की जहां उत्पादन और प्रेषण अभी भी शुरू नहीं हुआ है। इन खानों का पट्टा 31 मार्च, 2020 को समाप्त हो गया था, जिसके बाद नए सिरे से नीलामी की गई।

मंत्री ने खान मंत्रालय द्वारा खानों के संचालन को शुरू करने के लिए एक प्रारंभिक प्रस्ताव की आवश्यकता पर प्रकाश डाला ताकि अंतिम उपयोगकर्ता के लिए कच्चे माल की सहज उपलब्धता सुनिश्चित हो। बाजार की भावनाओं के कारण पिछले एक महीने में लौह अयस्क की कीमत में कमी आई है, जिसका मुख्य कारण हाल ही में हुई खदानों से ओडिशा में लौह अयस्क की आपूर्ति कम होना है। जनवरी 2019 से नवंबर 2019 तक ओडिशा ने 123.8MT लौह अयस्क का उत्पादन किया है, चालू वर्ष में इसी अवधि में कुल उत्पादन केवल 98.2MT रहा है।

ओडिशा में हाल ही में नीलाम हुई 24 खदानों में से केवल 5 में ही उत्पादन शुरू हो सका है और अब तक प्रेषण किया जा रहा है। यह देश में लौह अयस्क की आपूर्ति में कमी का मुख्य कारण है। राज्य ओडिशा कच्चे माल के भंडार और इस्पात उत्पादन क्षमता के प्रमुख हिस्से के साथ भारतीय इस्पात उद्योग के लिए बहुत महत्व रखता है।

गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, आज ये हुआ बदलाव

इक्विटीस स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बचत के लिए लॉन्च किया त्रिपक्षीय खाता

2021 तक Vivo भारत में खोलेगा 650 एक्सक्लूसिव स्टोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -