4G नेटवर्क की पहुंच में दिल्ली-मुंबई, टॉप-१० में नहीं हो पाए शामिल
4G नेटवर्क की पहुंच में दिल्ली-मुंबई, टॉप-१० में  नहीं हो पाए शामिल
Share:

रिलायंस Jio भारत मे अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी को पीछे करने के लिए तीन-चार साल से भारत के हर क्षेत्र में 4G नेटवर्क पहुंच बढ़ाने मे लगा हुआ है. लेकिन इस कंपनी से मुकाबला करने के लिए Airtel, Vodafone Idea जैसी टेलिकॉम कंपनियां लगी है. ग्राहको के बीच अपनी साख को बनाये रखना और अपने 4G नेटवर्क धीरे-धीरे हर क्षेत्र में पहुंच रही है.ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल होगा कि देश के किस शहर में 4G नेटवर्क की पहुंच सबसे ज्यादा हो गयी है.

भारत मे 4G के मामले मे 94.9 फीसद के साथ जम्मू और कशमीर की राजधानी श्रीनगर को शीर्ष स्थान प्राप्त है.बिहार की राजधानी पटना 94.5 फीसद के साथ पांचवें नंबर पर है.  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर 94.8 फीसद के साथ चौथे नंबर पर काबिज है. ग्वालियर में 4G नेटवर्क की पहुंच 94.3 फीसद, गुवाहाटी में 94 फीसद और कानपुर में 93.7 फीसद है. ग्वालियर, गुवाहाटी और कानपुर क्रमश: छठे, सातवें और आठवा नंबर हासिल किया है.

टेलीकॉम के क्षेत्र मे हुई रिसर्च के अनुसार धनबाद शहर जो झारखंड का भाग वहा है 4G नेटवर्क की पहुंच सबसे ज्यादा है. जिसके बाद रांची का नंबर आता है. धनबाद के 95.3 फीसद क्षेत्र में 4G नेटवर्क की जद मे है. हैरानी की बात यह है कि चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में से कोई भी शहर टॉप-10 में स्थान प्राप्त नही कर पाये है. इन महानगरो मे अभी भी कंपनीयो को 4G नेटवर्क विस्तार करने की आवश्यकता है. ताकि वह भारत मे शीर्ष स्थान बना सके. 

BEST ऑल-इन-वन DTH प्लान्स, Tata स्काई ने पेश किए

Jio GigaFiber का ट्रिपल प्ले प्लान आया सामने, होंगे यह बड़े फायदे

Xiaomi का 5G फोन होगा दोनो तरफ से फोल्ड,वीडियो आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -