नेपाल और भारत के बीच शुरू हुआ झूला पुल, कई गाँवों को मिलेगा फायदा

Aug 03 2019 04:22 PM
नेपाल और भारत के बीच शुरू हुआ झूला पुल, कई गाँवों को मिलेगा फायदा

देहरादून: उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भारत-नेपाल बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच एक नए अंतरराष्ट्रीय झूला पुल शुरू किया गया है. भारत और नेपाल के अफसरों और जनप्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से इस पुल उद्घाटन किया है. भारत और नेपाल सरकार की आपसी सहमति से निर्मित किए गए इस झूला पुल को नेपाल सरकार ने तक़रीबन 1 करोड़ 25 लाख नेपाली रुपये की लागत से बनाया है.

पुल के निर्माण से दोनों देशों के 50 गांवों की लगभग 50 हजार की आबादी को इसका फायदा मिलने की संभावना जताई जा रही है. दोनों देशों की आपसी सहमति से इस पुल के निर्माण से क्षेत्र को वित्तीय, धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन के क्षेत्र में फायदा पहुंचेगा. यह पुल डीडीहाट तहसील के डोडा गांव और नेपाल के लाली गांव को जोड़ता है.

इसके उद्घाटन के अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री और MLA डीडीहाट विशन सिंह चूफाल ने कहा है कि भारत और नेपाल के बीच बहुत पुराने समय से ही रोटी व बेटी का रिश्ता रहा है. इस क्षेत्र की लंबे समय से जो मांग रही थी वह आज पूरी हो गई है. निश्चित रूप से दोनों तरफ इस क्षेत्र को एक व्‍यावसायिक रूप में पहचाना जाएगा. इससे रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और दोनों क्षेत्रों का विकास होगा.

RBI ने सात बैंकों पर लगाया 11 करोड़ रुपये का फाइन

कमांडो 3 की रिलीज से पहले विद्युत ने जंगली के लिए विदेश में जीते दो अवॉर्ड

लगातार तीसरे दिन गिरीं पेट्रोल की कीमतें, डीज़ल स्थिर, जानिए आज के रेट