'एक पेड़ लगाओ और 5 यूनिट बिजली मुफ्त पाओ..', इस राज्य के सीएम ने किया ऐलान
'एक पेड़ लगाओ और 5 यूनिट बिजली मुफ्त पाओ..', इस राज्य के सीएम ने किया ऐलान
Share:

रांची: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने पर्यावरण को स्वस्थ रखने के लिए एक अनोखी पहल शुरू की है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में उन परिवारों को सरकार प्रति पेड़ पांच यूनिट बिजली फ्री देगी, जो अपने घर के परिसर में पौधारोपण करेंगे। मुख्यमंत्री सोरेन ने 73वें वन महोत्सव- 2022 में बतौर चीफ गेस्ट अपने संबोधन में यह ऐलान करते हुए कहा कि जब तक ऐसे निवासियों के परिसर अथवा घरों में पेड़ रहेंगे उन्हें यह फायदा मिलता रहेगा। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि ध्यान रहे यह पेड़ कोई गेंदा या गुलाब का पौधा नहीं, बल्कि कोई फलदार या अन्य वृक्ष होना चाहिए।

सीएम सोरेन ने आगे कहा कि प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करते हुए जिस तरह हम विकास की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे हम विनाश को भी न्योता दे रहे हैं। यदि वक़्त रहते तालमेल नहीं बैठाया गया, तो मनुष्य जीवन को ही इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वन महोत्सव कोई एक दिन का कार्यक्रम नहीं है। वन महोत्सव तो रोज़ होना चाहिए, क्योंकि जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया में एक बड़ी चुनौती के रूप में उभर रहा है।

सीएम सोरेन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से हमें सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि प्राकृतिक असंतुलन के लिए मनुष्य ही जिम्मेदार है और उसको ही इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। सीएम सोरेन ने कहा कि इस राज्य का नाम जंगलों पर आधारित है और झारखंड में सर्वाधिक आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं, जिनका जीवन जंगल, नदी, पहाड़-पर्वत के आस-पास ही व्यतीत होता है। उन्होंने कहा कि कई मायनों में हमारा राज्य प्राकृतिक रूप से बहुत धनी है।

'नंगी तस्वीरें सार्वजनिक करना आज़ादी है तो हिजाब पहनना क्यों नहीं?', रणवीर का फोटोशूट देख बोले नेता

'राजनीति में आना चाहता था, लेकिन...', CJI रमना ने किया अपने जीवन का बड़ा खुलासा

'बंगाल में चोर मचा रहे शोर..', शिक्षक भर्ती घोटाले को लेकर हमलावर हुई भाजपा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -