झारखंड विधानसभा का पहला सत्र शुरू, कल होगा स्पीकर का चुनाव
झारखंड विधानसभा का पहला सत्र शुरू, कल होगा स्पीकर का चुनाव
Share:

रांची: झारखंड की नवनिर्वाचित पांचवी विधानसभा का तीन दिवसीय प्रथम सत्र आज से शुरू हो गया है और पहले दिन कार्यवाहक विधानसभा स्पीकर स्टीफेन मरांडी ने 81 सदस्यीय विधानसभा में सीएम सहित कुल 78 सदस्यों को शपथ दिलाई। मरांडी ने एक-एक कर सदन में मौजूद 78 सदस्यों को शपथ दिलवाई, जिनमें भाजपा के तीन सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की। 

मरांडी ने सबसे पहले सीएम एवं सदन के नेता हेमंत सोरेन को शपथ ग्रहण करवाई। इसके बाद मंत्रिमंडल के तीन सहयोगियों कांग्रेस के रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता को शपथ ग्रहण करवाई गई। सीएम हेमंत सोरेन ने बरहेट विधानसभा क्षेत्र से शपथ ली। उन्होंने विधानसभा स्पीकर को लिखित तौर पर सूचित किया कि वह अपनी जीती गयी दूसरी विधानसभा सीट दुमका को छोड़ रहे हैं। हेमंत सोरेन ने 2014 और 2019 का विधानसभा चुनाव बरहेट और दुमका दोनों सीटों से लड़ा था, जहां वह 2014 में दुमका सीट पर भाजपा की लुईस मरांडी से हार गए थे, वहीं बरहेट से दोनों बार उन्होंने जीत हासिल की।

बहरागोड़ा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के समीर कुमार महंती आज सदन में मौजूद नहीं थे, इसलिए वह शपथ ग्रहण नहीं कर सके। झारखंड की गवर्नर द्रौपदी मुर्मू पहले ही मरांडी को 31 दिसंबर को शपथ ग्रहण करवा चुकी हैं। शपथग्रहण के बाद अब सात जनवरी को नये विधानसभा स्पीकर का चुनाव किया जायेगा, जिसके लिए आज दोपहर बारह बजे नामांकन पत्र दायर किए जा चुके हैं।

NRC पर केंद्र और असम सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, इन मुद्दों पर माँगा जवाब

National Herald Case: सोनिया और राहुल पर मुकदमा दर्ज, 17 मार्च को होगी सुनवाई

सारे रिकॉर्ड तोड़ रहे सोने के दाम, अब 41000 रुपए में भी नहीं मिलेगा 10 ग्राम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -