इस शख्स से प्रभावित होकर एक्टिंग की दुनिया में आई थी जया बच्चन
इस शख्स से प्रभावित होकर एक्टिंग की दुनिया में आई थी जया बच्चन
Share:

बॉलीवुड की जानी मानी मशहूर दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। अपनी नेचुरल एक्टिंग के लिए अलग पहचान रखने वालीं जया ने सिर्फ 15 वर्ष की आयु में फिल्मनिर्माता सत्यजीत रे से प्रभावित होकर अभिनय करियर शुरू किया। बतौर लीड जया ने 1971 की फिल्म गुड्डी से डेब्यू किया। फिल्मी सफर के अतिरिक्त जया अपनी और अमिताभ की लव लाइफ और सख्स रवैये, कंट्रोवर्सी की वजह से भी खूब चर्चा में रही। 2004 में जया ने राजनीति में कदम रखा और सफल भी रहीं।

9 अप्रैल 1948 में जबलपुर, मध्यप्रदेश में जन्मीं जया भादुड़ी ने स्कूली पढ़ाई पूरी कर सिर्फ 15 वर्ष की उम्र में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म महानगर (1963) में काम किया। तत्पश्चात, जया दो बंगाली फिल्में सुमन और धान्यी मेये में दिखाई दी। बंगाली फिल्मों में सत्यजीत रे के साथ काम करते हुए जया ने पुणे में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट में दाखिला ले लिया, जहां उन्हें ग्रेजुएशन में गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ। अभिनय से इंप्रेस होकर ऋषिकेश मुखर्जी ने जया को धर्मेंद्र के साथ गुड्डी (1971) में लीड रोल दिया। ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई। फिर जया जवानी दीवानी, अनामिका, उपहार, पिया का घर, परिचय, कोशिश, बावर्ची जैसी फिल्मों में दिखाई दी।

जया भादुड़ी सबसे पहले अमिताभ के साथ बंसी बिरजु में दिखाई दी। इसके तुरंत बाद दोनों एक नजर में साथ नजर आए। जया अपने शानदार अभिनय से इंडस्ट्री में पहचान बना रही थीं, मगर अमिताभ की फिल्में निरंतर फ्लॉप हो रही थीं। सलीम जावेद की फिल्म जंजीर में अमिताभ बच्चन लीड रोल में थें, मगर उनकी फिल्में फ्लॉप होने की वजह से कोई हीरोइन उनके साथ काम करने पर राजी नहीं थीं। जया ने इस फिल्म में काम किया तथा फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई। दोनों ने साथ में अभिमान, चुपके-चुपके, मिली, शोले, कभी खुशी कभी गम जैसी कई फिल्मों में काम किया।

पहली बार एक साथ काम करेंगे शाहिद और कृति...सामने आया अपकमिंग मूवी का पोस्टर

कामाख्या देवी के दर्शन करने पहुंची प्रीति ज़िंटा

आखिर क्यों जूनियर NTR ने ठुकराया WAR-2 का ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -