फटा जापान का सकुराजिमा ज्वालामुखी, 5 तक बढ़ाया गया अलर्ट स्तर
फटा जापान का सकुराजिमा ज्वालामुखी, 5 तक बढ़ाया गया अलर्ट स्तर
Share:

टोक्यो: जापान के कागोशिमा प्रान्त में स्थित सकुराजिमा ज्वालामुखी बीते रविवार को फट गया। बताया जा रहा है इसके बाद ज्वालामुखी के करीबी इलाकों से लोगों को निकाला गया है। आप सभी को बता दें कि हाल ही में जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (Japan Meteorological Agency-JMA) ने कहा कि, 'ज्वालामुखी विस्फोट से 2।5 किलोमीटर की दूरी तक के इलाकों में बड़ी ज्वालामुखीय चट्टानें गिरी हैं।' जी हाँ और बताया गया है कि इसके कारण जेएमए ने लेवल 5 अलर्ट की घोषणा की। ये अलर्ट का उच्चतम स्तर है और आसपास के लोगों को घरों को खाली करने के लिए कहा गया है। वहीं दूसरी तरफ सामने आने वाली एक खबर के मुताबिक जापान मौसम विज्ञान एजेंसी का अनुमान है कि ज्वालामुखी से हाल में बड़े पैमाने पर किसी विस्फोट की संभावना नहीं है। फिर भी एजेंसी ने अपने अलर्ट स्तर को 5 के उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि साल 2007 में इस सिस्टम के शुरू होने के बाद पहली बार इसे सकुराजिमा में लागू किया गया, जबकि कागोशिमा शहर के अधिकारियों ने अरिमुरा और फुरुसातो शहरों के निवासियों के लिए निकासी आदेश जारी किया है। वहीं मौसम विज्ञान एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि कागोशिमा शहर के कुछ हिस्सों में दो क्रेटर से 3 किलोमीटर के दायरे में बड़ी ज्वालामुखी चट्टानें गिर सकती हैं। जी दरअसल ऐसा कहा जा रहा है कि लोगों को लगभग 2 किलोमीटर के दायरे में बहुत सतर्क रहना चाहिए।

इसके अलावा एजेंसी के एक अधिकारी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि ‘सकुराजिमा की ज्वालामुखी गतिविधियां तेज होती जा रही हैं। रिहायशी इलाकों के लोगों को आस-पास गिरने वाली बड़ी ज्वालामुखीय चट्टानों के लिए हाई अलर्ट पर रहना चाहिए।' हालाँकि इन सभी के बीच ज्वालामुखी के करीब के इलाकों के लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया है। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

इन तरीकों को अपनाकर आसानी से रोकी जा सकती है प्रेगनेंसी!

5 स्टार होटल में चल रहा था धंधा, लड़कियों के मोबाइल चैट में मिले मशहूर लोगों के नाम

विदाई संबोधन में क्या बोले राष्ट्रपति कोविंद, पढ़े यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -