जापानी दूतावास ने साझा की बुलेट ट्रेन परियोजना की पहली तस्वीर
जापानी दूतावास ने साझा की बुलेट ट्रेन परियोजना की पहली तस्वीर
Share:

मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (एमएएचआर), जिसे बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से भी जाना जाता है, को 2023 तक पूरा करने के लक्ष्य के साथ मंजूरी दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए 2023-24 की समय सीमा तय की है। बुलेट ट्रेन के 508 किमी मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है।

भारत में जापान के दूतावास द्वारा जारी मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के रोलिंग स्टॉक के रूप में उपयोग के लिए संशोधित की जाने वाली ' E5 सीरीज शिंकानसेन ' (जापान की बुलेट ट्रेन) की पहली आधिकारिक तस्वीरें देखें। रेल मंत्री ने जून में राज्यसभा को बताया कि बुलेट ट्रेन परियोजना को 2023 तक पूरा करने के लक्ष्य के साथ मंजूरी दी गई है। "इस परियोजना को जापान सरकार की वित्तीय और तकनीकी सहायता के साथ राष्ट्रीय हाई-स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) नाम के एक विशेष उद्देश्य वाहन द्वारा निष्पादित किया जा रहा है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 1,08,000 करोड़ रुपये है।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के रास्ते में कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा का आदेश दिया था, इसके बाद आदिवासियों और किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा, जिन्होंने दावा किया कि उनकी जमीनें उनसे छीनी जा रही हैं।

असम पुलिस परीक्षा पेपर लीक घोटाला, 36 लोगों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

जॉयपुरहाट में ट्रेन से जा टकराई बस, 12 लोगों की गई जान

भारत और चीन के बीच 20वीं WMCC बैठक, सीमा विवाद को ख़त्म करने पर हुई चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -