भारत और चीन के बीच 20वीं WMCC बैठक, सीमा विवाद को ख़त्म करने पर हुई चर्चा
भारत और चीन के बीच 20वीं WMCC बैठक, सीमा विवाद को ख़त्म करने पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर WMCC की 20वें दौर की बैठक हुई, जिसमें दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने 8 माह से जारी सीमा गतिरोध को सुलझाने के लिए विस्तार से बातचीत की. बता दें कि WMCC की बैठक 2 माह के बाद हो रही है. भारत की तरफ से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) नवीन श्रीवास्तव ने किया. वहीं चीन की तरफ से होंग लियांग ने डेलीगेशन की अगुवाई की. 

वहीं, दोनों देशों की सेनाएं वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर आमने-सामने खड़ी हुईं हैं. दोनों पक्षों ने अपने बयानों में कहा कि हम विदेश मंत्रियों और विशेष प्रतिनिधियों के बीच किए गए समझौतों के आधार पर काम करेंगे और जल्द ही इस मुद्दे का निराकरण करेंगे. भारत ने जहां 'तनाव वाले क्षेत्र' में डिसइंगेजमेंट का मुद्दा उठाया तो वहीं, चीन ने 'फ्रंट-लाइन ट्रूप्स' के बारे में बात की.

विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा जारी किए गए बयान में बताया गया है कि “दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए दोनों विदेश मंत्रियों और विशेष प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौतों के आधार पर जल्द से जल्द पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ सभी फिक्शन प्वाइंट पर डिसइंगेजमेंट सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करना जारी रखेंगे.''

बजट की तैयारियों में जुटीं सीतारमण, बोलीं - पिछले 100 सालों में भी नहीं देखा होगा ऐसा Budget

कच्चे तेल की कीमतों में हुई वृद्धि, जानिए नया दाम

सेबी ने एनआरआई के लिए डिपॉजिटरी रसीद रखने के मानदंडों को बनाया आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -