जापान स्वास्थ्य मंत्रालय दिसंबर से शुरू करेगा कोविड बूस्टर योजना
जापान स्वास्थ्य मंत्रालय दिसंबर से शुरू करेगा कोविड बूस्टर योजना
Share:

जापान: जापानी स्वास्थ्य मंत्रालय की योजना दिसंबर में चिकित्साकर्मियों के साथ कोविड-19 बूस्टर शॉट्स की पेशकश शुरू करने की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार बूस्टर शॉट्स को प्रशासित करने के विवरण पर चर्चा करने के लिए मंत्रालय ने गुरुवार को एक विशेषज्ञ पैनल की बैठक की और नवंबर में आधिकारिक निर्णय लेने की योजना बनाई।

एक अमेरिकी अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, दूसरे शॉट के पांच महीने बाद अलग-अलग आयु समूहों में फाइजर वैक्सीन की प्रभावशीलता अलग-अलग बदल गई। 16 से 44 आयु वर्ग में प्रभावकारिता 89 प्रतिशत से गिरकर 39 प्रतिशत, 87 प्रतिशत से 45 से 64 आयु वर्ग में 50 प्रतिशत और 65 और उससे अधिक उम्र के लोगों में 80 प्रतिशत से गिरकर 43 प्रतिशत हो गई।

पैनल ने मंत्रालय से गंभीर मामलों के विकास के उच्च जोखिम वाले बुजुर्गों और अन्य लोगों के लिए बूस्टर शॉट्स को बढ़ावा देने का आग्रह किया, क्योंकि समय के साथ टीके की प्रभावशीलता कम होने की उम्मीद है। संयुक्त राज्य अमेरिका बुजुर्गों और 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को तीसरा शॉट प्रदान करता है, जिन्हें स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जबकि इज़राइल 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को बूस्टर टीका प्रदान करता है जिसे पहले ही दो शॉट मिल चुके हैं।

आर्यन की गिरफ्तारी के बाद शाहरूख ने छोड़ दिया था घर 'मन्नत', पी रहे थे सिर्फ कॉफी

'आर्यन को अधिक मात्रा में सजा मिली', जमानत मिलते ही बोलीं पूजा बेदी

आर्यन खान को पूरी करनी होगी ये अहम शर्तें तभी मिलेगी रिहाई, वरना रद्द होगी जमानत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -