मथुरा और वृंदावन में इस दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी
मथुरा और वृंदावन में इस दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी
Share:

प्रत्येक वर्ष भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है। सनातन धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का अत्याधिक महत्व है। मान्यता है कि इसी दिन प्रभु श्री कृष्ण तका जन्म हुआ था। प्रभु कृष्ण विष्णु जी के 8वें अवतार माने जाते हैं। जन्माष्टमी के दिन मंदिर से लेकर हर घर में कृष्ण जन्म और पूजा की विशेष तैयारी की जाती है। वही जन्माष्टमी की दो तारीखों को लेकर चल रही असमंजस अब समाप्त हो गई है। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थल तथा वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में 1 ही दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी। जन्माष्टमी को लेकर भक्तों का अभी से पहुंचना शुरू हो गया है। जन्माष्टमी के मद्देनजर मथुरा एवं वृंदावन के होटल के कमरे भी फुल हो गए हैं। 

जन्माष्टमी के अवसर पर कृष्ण जन्मस्थान से लेकर वृंदावन तक के मंदिरों को सजाया गया है। बतादें कि योगीराज प्रभु श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तिथि को लेकर इस बार असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। हालांकि, श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मुताबिक ही ब्रजवासी जन्माष्टमी का त्यौहार मनाते रहे हैं। यहां जन्माष्टमी 7 सितंबर को है। वैष्णव सम्प्रदाय के प्रमुख द्वारिकाधीश मंदिर में भी जन्माष्टमी इसी दिन मनाई जा रही है। वहीं ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भी 7 सितंबर को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, प्रभु श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में मध्यरात्रि मतलब 12 बजे रात को मथुरा में हुआ था। इसे लेकर तैयारियां चल रही हैं।

ज्योतिषाचार्य पं. लक्ष्मण प्रसाद शर्मा के मुताबिक, इस वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 6 सितंबर को दोपहर 03 बजकर 37 मिनट से हो रही है। इसका समापन अगले दिन 7 सितंबर की शाम 04 बजकर 14 मिनट पर होगा। शास्त्रों के मुताबिक, श्रीकृष्ण का जन्म रात्रि 12 बजे रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। हालांकि इस बार जन्माष्टमी 7 सितंबर को मनाई जाएगी। कृष्ण जन्माष्टमी पर वृंदावन आने वाले भक्तों को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। यह एडवाइजरी बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन की तरफ से जारी की गई है। मंदिर प्रबंधन में भक्तों की भीड़ को देखते हुए छोटे बच्चों, वृद्ध, दिव्यांग एवं मरीज को साथ में न लाने की अपील की है। साथ ही बुजुर्ग दर्शनार्थियों से निवेदन किया है कि जिनको भी गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो, वह चिकित्सकीय परामर्श के मुताबिक, दवाई लेकर ही दर्शन करने आएं। 

क्या देश का नाम INDIA से होगा 'भारत' ? G20 के निमंत्रण पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने जताई आपत्ति

पार्टी में आंतरिक कलह पर आई CM शिवराज की प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले?

हैदराबाद में भारी बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज बंद, केरल में भी अलर्ट जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -