महिला जनधन खाते में कल से मिलेगी दूसरी किस्त, ऐसे अकाउंट नंबर वाले पहले निकाल पाएंगे पैसा

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के अनुरूप महिला जनधन खाताधारकों को सोमवार से 500 रुपये की दूसरी किस्त मिलने लगेगी. कोविड-19 संकट के समय गरीबों की मदद के लिए सरकार ने तीन महीनों तक महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में हर माह 500 रुपये भेजने की घोषणा की थी. सीतारमण ने 26 मार्च को इस बात का एलान किया था. फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्रेटरी देबाशीष पांडा ने मई महीने की किस्त भेजे जाने के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बैंकों की शाखाओं में भीड़ ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए एक समय सारणी विकसित की गई है, जिसके तहत बैंक अकाउंट के आखिरी अंक के आधार पर महिला जनधन खाताधारक बैंकों से पैसे निकाल सकती हैं.  

भारत की विकास दर हो सकती है शून्य

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस समय सारणी के मुताबिक जिन महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट का आखिरी अंक शून्य या एक है, वे चार मई को दूसरी किस्त की निकासी कर सकती हैं. वहीं, जिन अकाउंट्स के आखिर में दो या तीन अंक आते हैं, वे इस योजना के तहत पांच मई को पैसे निकाल सकती हैं. इसी तरह जिन लोगों के अकाउंट का आखिरी अंक चार या पांच है, उन्हें छह मई को पैसे मिलेंगे. Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) के जिन खाताधारकों के अकाउंट नंबर छह और सात नंबर से समाप्त होने वाले हैं, वे आठ मई को दूसरी किस्त निकाल सकते हैं. वहीं, जिन लोगों के अकाउंट का आखिरी अंक आठ और नौ नंबर है, उन्हें 11 मई को दूसरी किस्त मिल जाएगी.  

क्या तय लक्ष्य से पहले कर्ज मुक्त हो पाएगी रिलायंस ?

इस मामले को लेकर पांडा ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, ''प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत महिला PMJDY लाभार्थियों को मई महीने की 500 रुपये की किस्त भेजी जा रही है. लाभार्थियों से अनुरोध है कि पैसे की निकासी के लिए बैंक या CSPs जाने से पहले दिए गए शिड्यूल का पालन करें. एटीएम और बैंक सहायकों के जरिए भी पैसों की निकासी की जा सकती है.''

आखिर कैसा है पीएम मोदी का निवेशकों को आकर्षित करने का प्लान

लोन की गारंटी देने से पहले इस बात का रखे ख्याल

सीनियर सिटीजन के रिटायरमेंट का सहारा बन सकती है यह स्कीम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -