गाइड ने जान पर खेलकर 5 डूबते पर्यटकों को बचाया, लेकिन खुद हारा जिंदगी की बाजी
गाइड ने जान पर खेलकर 5 डूबते पर्यटकों को बचाया, लेकिन खुद हारा जिंदगी की बाजी
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के मशहूर पहलगाम रिसोर्ट में लिद्दर नदी से दो विदेशियों समेत पांच पर्यटकों को बचाने के बाद एक पर्यटक गाइड अपनी जान गँवा बैठा. अधिकारियों ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि दक्षिणी कश्मीर जिले के मावुरा पहलगाम में राफ्टिंग पॉइंट पर शुक्रवार को अचानक तेज हवाओं के झोंके में उनकी नवा डूब गई, जिससे सभी यात्री लिद्दर नदी में गिर गए.

उन्होंने बताया है कि पर्यटक गाइड रऊफ अहमद डार अपनी सुरक्षा की परवाह किए बगैर सभी पर्यटकों को नदी के तेज बहाव वाले पानी से बचाया, किन्तु इसमें उसकी जान चली गई. अधिकारियों ने कहा है कि, ‘‘डार ने कश्मीरी आतिथ्य सत्कार की सच्ची भावना में दो विदेशियों सहित पांच पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया.’

उन्होंने कहा कि खोज और बचाव अभियान तत्काल शुरू किया गया.  राज्य आपदा मोचन बल, पुलिस और स्थानीय लोगों की टीमों ने देर तक गाइड को तलाश किया. अधिकारियों ने कहा कि बहादुर पर्यटक गाइड की लाश शनिवार की सुबह में भवानी पुल के निकट नदी से निकाला गया और औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उन्हें उनके परिवार वालों को सौंप दिया गया. उन्होंने बताया है कि अनंतनाग के उपायुक्त ने डार के लिए बहादुरी पुरस्कार के लिए सिफारिश की. मुख्य सचिव ने भी उनकी बहादुरी की तारीफ की और जिला प्रशासन को डार के परिवार का समर्थन करने का निर्देश दिया.

राजनाथ सिंह ने संभाला रक्षा मंत्रालय, तीनो सैन्य प्रमुखों के साथ की बैठक

करारी हार के बाद राहुल गाँधी की हुंकार, कहा- हम 52 सांसद ही भाजपा के लिए काफी

अनुप्रिया पटेल को मोदी कैबिनेट में नहीं मिला स्थान, मिर्ज़ापुर के वोटरों में छाई मायूसी `

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -