108 पंखुड़ियों के साथ नए 'Namoh108' कमल के फूल का अनावरण
108 पंखुड़ियों के साथ नए 'Namoh108' कमल के फूल का अनावरण
Share:

 नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) द्वारा विकसित "नमोह 108" नामक एक विशेष प्रकार के कमल के फूल को पेश किया। इस अनोखे फूल में 108 पंखुड़ियाँ हैं और यह मार्च से दिसंबर तक खिलता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है और इसलिए अलग दिखता है क्योंकि इसकी आनुवंशिक संरचना पूरी तरह से समझी जाती है। मंत्री ने फूल का नाम "नमोह 108" रखने के लिए एनबीआरआई की सराहना की और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्पित नेतृत्व से जोड़ा। उन्होंने संस्कृति में कमल के फूल के महत्व और विशेष संख्या 108 पर प्रकाश डाला। यह संयोजन फूल को उल्लेखनीय बनाता है।

लखनऊ स्थित एनबीआरआई, पादप अनुसंधान का एक प्रमुख केंद्र है। मंत्री ने कमल के रेशों से बने कपड़े और कमल के फूलों से प्राप्त 'फ्रोटस' नामक खुशबू भी पेश की, जिसे एनबीआरआई ने खुशबू और स्वाद विकास केंद्र, कन्नौज के सहयोग से विकसित किया है। मंत्री ने लोटस मिशन का भी उद्घाटन किया, जो कमल की खेती और उपयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। अन्य आवश्यक पहलों के साथ संरेखित यह परियोजना सार्थक योजनाओं के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

कार्यक्रम के दौरान, मंत्री ने मंदिर के फूलों के प्रसाद से बने हर्बल रंगों का अनावरण किया, जिनका उपयोग कपड़ों की रंगाई के लिए किया जा सकता है। उन्होंने 'एनबीआरआई-निहार' नाम से एक नए प्रकार का एलोवेरा भी पेश किया, जो नियमित एलोवेरा की तुलना में अधिक जेल बनाने के लिए जाना जाता है।

सोशल मीडिया पर कुछ भी लिखना पड़ सकता है भारी.., सुप्रीम कोर्ट ने अपनाया सख्त रुख

'राजनेता बन जाएं रघुराम राजन..', PLI योजना की आलोचना पर भड़के केंद्रीय मंत्री

1992 में खालिस्तानी आतंकवादियों द्वारा ऑल इंडिया रेडियो के अधिकारी एमएल मनचंदा का अपहरण और क्रूर हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -