नूंह में आज फिर जलाभिषेक यात्रा, पिछली बार कट्टरपंथियों ने श्रद्धालुओं पर किया था हमला, अब छावनी में तब्दील हुआ इलाका
नूंह में आज फिर जलाभिषेक यात्रा, पिछली बार कट्टरपंथियों ने श्रद्धालुओं पर किया था हमला, अब छावनी में तब्दील हुआ इलाका
Share:

मेवात: 28 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद (VHP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने एक बयान में कहा कि निर्धारित बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा कम लोगों, संतों और स्थानीय हिंदू नेताओं के साथ शुरू होगी। बता दें कि, सावन सोमवार 31 जुलाई 2023 को, नूंह में नलहर शिव मंदिर के लिए निकली यात्रा, भक्तों पर कट्टरपंथियों के हमले के बाद पूरी नहीं हो सकी थी। कट्टरपंथियों के हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों श्रद्धालु और पुलिस कर्मी घायल हो गए थे, कई सार्वजनिक और निजी वाहन जलकर राख हो गए और दंगाइयों ने एक साइबर अपराध पुलिस स्टेशन को नष्ट कर दिया था।

कथित तौर पर, हमले के दौरान दंगाई डंडों, लाठियों, पत्थरों, ईंटों और अवैध हथियारों से लैस थे। नूंह में हालात सुधरने के बाद सर्व हिंदू समाज ने एक महापंचायत की थी और 28 अगस्त को यात्रा पूरी करने का फैसला किया था। हालांकि, प्रशासन ने अनुमति देने से इनकार कर दिया था, लेकिन VHP और अन्य हिंदू संगठन भगवान शिव की पूजा के शुभ महीने सावन सोमवार के आखिरी सोमवार को यात्रा के लिए आगे बढ़े थे।

1900 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात:-

हिंदू संगठनों द्वारा घोषित यात्रा के मद्देनजर हरियाणा के नूंह जिले को किले में तब्दील कर दिया गया है। धारा 144 लागू कर दी गई है और प्रशासन ने हिंदुओं से अपने स्थानीय शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने का आग्रह किया है। एक बयान में, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले क्षेत्र में हुई हिंसा के मद्देनजर यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि लोग श्रावण माह के उपलक्ष्य में स्थानीय क्षेत्रों में मंदिरों में जाने के लिए स्वतंत्र हैं।

जी20 कार्यक्रम के मद्देनजर यात्रा में कम श्रद्धालु आएंगे:-

बता दें कि, आगामी जी20 कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए और पिछले महीने हुई हिंसा के बाद एहतियात के तौर पर नूंह जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एहतियात के तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 29 अगस्त तक निलंबित कर दी गईं। प्रशासन ने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 1,900 पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों की 26 कंपनियों को तैनात किया है। फ़रीदाबाद पुलिस ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक दंगा विरोधी टीम भी गठित की है।

नूंह शोभायात्रा पर हमला:-

31 जुलाई को हरियाणा के मेवात के नूंह में सैकड़ों मुस्लिम दंगाइयों की भीड़ ने बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा में शामिल हिंदू श्रद्धालुओं पर हमला कर दिया था। इस मामले में दर्ज कराई गई FIR में स्पष्ट लिखा हुआ है कि, एक समुदाय विशेष ने पाकिस्तान जिंदाबाद और अल्लाहु अकबर के नारों के साथ श्रद्धालुओं पर हमला किया था। दंगों के परिणामस्वरूप 4 हिंदू नागरिकों और दो पुलिसकर्मियों सहित कम से कम छह लोग मारे गए थे। इसके अलावा, नूंह में एक साइबर अपराध पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया। पुलिस अधिकारी घायल हो गए। होम गार्ड मारे गये। दंगाइयों ने पहले बजरंग दल के एक कार्यकर्ता अभिषेक को गोली मारी, फिर उसका गला काट दिया और सिर कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

दंगों की जांच के दौरान, 25 से अधिक FIR और शिकायतें दर्ज हुईं थी, जिनसे हिंसा के दौरान क्या हुआ, इसकी स्पष्ट तस्वीर सामने आई। FIR, शिकायतों और गवाहों के माध्यम से उपलब्ध जानकारी के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि हमले की पूरी साजिश पहले से बनाई गई थी। ऐसे कई वीडियो सामने आए थे, जो जलाभिषेक यात्रा से दो दिन पहले पोस्ट किए गए थे, और ये वीडियो मुसलमानों को हिंदुओं के खिलाफ भड़का रहे थे। मुसलमानों का दावा है कि दंगे बजरंग दल कार्यकर्ता और गौ रक्षक मोनू मानेसर की वजह से हुए। मुसलमानों को भड़काने के लिए मानेसर के पुराने वीडियो प्रसारित किए गए और कहा गया कि वह उस दिन नूंह जा रहे थे। हालाँकि, उस दिन मोनू मानेसर नूंह में थे ही नहीं और न ही बाद में नूह गए थे। 

'2-4 ही हिन्दू मरे हैं, कम से कम 20-30 को मार डालना..', नूंह हिंसा में दंगाइयों को भड़काने वाला अफजल गिरफ्तार

मोदी को 'देश का नायक' कहा, तो युवा कांग्रेस अध्यक्ष ने दलित दंपत्ति को बेरहमी से पीटा, क्या 'मोहब्बत' सिखाने अमेठी जाएंगे राहुल गांधी ?

'भाजपा ने करवाया था पुलवामा हमला, राम मंदिर पर भी करवा सकती है..', क्या आतंकियों को न्योता दे रहे उद्धव ठाकरे ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -