विदेशी धरती से जयशंकर ने उठाया 'गाज़ा' का मुद्दा, दुनिया के सामने क्लियर किया भारत का स्टैंड
विदेशी धरती से जयशंकर ने उठाया 'गाज़ा' का मुद्दा, दुनिया के सामने क्लियर किया भारत का स्टैंड
Share:

कंपाला: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मानवीय संकट के स्थायी समाधान की आवश्यकता पर जोर देते हुए गाजा में संघर्ष के गंभीर मुद्दे को संबोधित किया। कंपाला में 19वें गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) शिखर सम्मेलन में भारत का राष्ट्रीय वक्तव्य देते हुए, एस जयशंकर ने जोर देकर कहा कि "आतंकवाद और बंधक बनाना अस्वीकार्य है।"

उन्होंने इसमें शामिल सभी देशों द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करने के महत्व को रेखांकित किया। जयशंकर ने कहा कि, "अभी, गाजा में संघर्ष स्पष्ट रूप से हमारे दिमाग में सबसे ऊपर है। इस मानवीय संकट के लिए एक स्थायी समाधान की आवश्यकता है, जो सबसे अधिक प्रभावित लोगों को तत्काल राहत दे।" उन्होंने यह भी कहा कि, "हमें यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि आतंकवाद और बंधक बनाना अस्वीकार्य है। साथ ही, सभी राज्यों को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का हमेशा सम्मान करना चाहिए।" गाजा संघर्ष पर बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि यह भी "अनिवार्य है कि संघर्ष क्षेत्र के भीतर या बाहर न फैले।"

दो-राज्य समाधान पर भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराते हुए, विदेश मंत्री ने कहा कि, "लेकिन अंतिम विश्लेषण में, हमें दो-राज्य समाधान की तलाश करनी चाहिए, जहां फिलिस्तीनी लोग सुरक्षित सीमाओं के भीतर रह सकें। हमारे सामूहिक प्रयासों को इसे साकार करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। '' विदेश मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सामूहिक प्रयासों को इस समाधान को साकार करने और शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

जयशंकर ने वैश्विक मुद्दों के अंतर्संबंध पर भी प्रकाश डाला और कहा कि ''विकास और प्रगति, शांति और स्थिरता पर आधारित है। हमारे वैश्वीकृत अस्तित्व में, कहीं भी संघर्ष का परिणाम हर जगह होता है।" वैश्विक स्तर पर संघर्षों के प्रभाव पर विचार करते हुए, उन्होंने यूक्रेन और ईंधन, भोजन और उर्वरक आपूर्ति पर इसके प्रभावों का उदाहरण दिया। विदेश मंत्री ने कहा, "जब हमारे ईंधन, भोजन और उर्वरक आपूर्ति की बात आई तो हमने यूक्रेन के संबंध में यह देखा।" 

जैसे ही गुटनिरपेक्ष आंदोलन अपने सातवें दशक में प्रवेश कर रहा है, जयशंकर ने उचित मान्यता प्राप्त करने और मांगों को दबाने के लिए साहस का आह्वान किया। उन्होंने NAM सदस्य देशों के बीच सहयोग और सुदृढीकरण को प्रोत्साहित किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि साझा प्रयास वैश्विक स्तर पर सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने कहा, "NAM अपने सातवें दशक में प्रवेश कर चुका है। उस अवधि में, दुनिया बदल गई है और हमारी क्षमताएं और आत्मविश्वास भी बदल गया है। हमें अपना हक मांगने और अपनी मांगों को दबाने में साहसी होना चाहिए।"

विदेश मंत्री ने यह भी कहा, "जितना अधिक हम साझा करेंगे, सहयोग करेंगे और एक-दूसरे को मजबूत करेंगे, उतना ही अधिक हम दुनिया को बदल देंगे।" अंत में, जयशंकर ने NAM की स्थायी ताकत और विकास की पुष्टि की, एक संदेश भेजा कि "एनएएम की आवाज यहां सुनी जाएगी। एनएएम की आवाज यहां रहने और बढ़ने के लिए है। आइए हम आज वह संदेश भेजें।" जयशंकर गुरुवार को कंपाला पहुंचे और 19 जनवरी से शुरू हुए गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) के दो दिवसीय 19वें शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

'भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमारे वाहन तोड़ दिए..', असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रही कांग्रेस का आरोप, गिरफ़्तारी की मांग

Video: राम मंदिर पर सवाल उठाते ही गिरा मंच, JDU नेता अली अनवर बोले- दाहिने पैर में बेल्ट बांधकर आए थे, अब बांया भी...

ईशा मालवीय के पिता पर फूटा सलमान खान का गुस्सा, बोले- 'आपने तमीज नहीं सिखाई इसको...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -