अहमदाबाद में जगन्नाथ यात्रा शुरू, पुरी में महोत्सव की धूम
अहमदाबाद में जगन्नाथ यात्रा शुरू, पुरी में महोत्सव की धूम
Share:

अहमदाबाद : अहमदाबाद में 139 वीं जगन्नाथ यात्रा शुरू हो गई.यात्रा शुरू होने से पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह परिवार सहित जगन्नाथ मंदिर पहुंचे और उन्होंने मंगला आरती की. गुजरात की सीएम आनंदी बेन पटेल भी इसमें शामिल हुई. इस यात्रा को लेकर अहमदाबाद में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए गए हैं. उधर, पुरी में भी इस यात्रा की तैयारियां की जा रही है. अहमदाबाद की जगन्नाथ यात्रा के लिए 14 हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. 13 किमी लम्बी इस यात्रा पर 300 सीसीटीवी और 5 ड्रोन से नजर रखी जाएगी.

दर्शनार्थियों को प्रसाद में मालपुए दिए जाएंगे. रथ यात्रा के अवसर पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर बधाई दी और कहा भगवान जगन्नाथ सभी पर अपनी कृपा बरसाए. उधर, ओडिशा के पुरी में निकलने वाली जगन्नाथ यात्रा के लिए भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. गौरतलब है कि परम्पराओं के इस देश में ओडिशा के पुरी शहर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलने की परम्परा मध्यकाल से जारी है जो सभी की आस्था का केंद्र बन चुकी है.

हिन्दू धर्म के चारों धामों में से एक भगवान जगन्नाथ अर्थात श्रीकृष्ण के इस मंदिर से प्रति वर्ष आषाढ़ मास की दूज को यह यात्रा आयोजित की जाती है. इसमें भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की तीन अलग अलग भव्य रथों में नगर भ्रमण कराया जाता है. इन रथों को हजारों भक्त अपने हाथों से खींचते हैं. यह यात्रा मुख्य मंदिर से शुरू होकर 2 किमी दूर गुंडिचा मंदिर पर समाप्त होती है. धार्मिक मान्यता है कि मात्र रथ के शिखर दर्शन से ही जन्म-मरण के बंधन से मुक्ति मिलती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -