PSLV-C49 रॉकेट से रडार इमेजिंग सैटेलाइट की सफल लॉन्चिंग
PSLV-C49 रॉकेट से रडार इमेजिंग सैटेलाइट की सफल लॉन्चिंग
Share:

शनिवार को इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से रडार इमेज‍िंग सैटेलाइट EOS01 की लॉन्‍चिंग की। PSLV-C49 रॉकेट के माध्यम से भारत के रडार इमेजिंग सैटेलाइट के साथ-साथ 9 विदेशी सैटेलाइट्स भी भेजे गए। लॉन्चिंग में निर्धारित वक़्त (3 बजकर 2 मिनट) से 10 मिनट की देरी हुई।

इस वर्ष यह ISRO से की गई पहली लॉन्चिंग थी। हालांकि, इसी वर्ष 17 जनवरी को ISRO का GSAT सैटेलाइट भी पेश किया गया था, किन्तु यह लॉन्चिंग फ्रेंच गुयाना से हुई थी। इसरो के चेयरमैन डॉ. के सिवान ने EOS01 की सफल लॉन्चिंग पर वैज्ञानिकों से कहा कि दीपावली से पहले ही आपने रॉकेट पेश कर दिया, जश्न अब आरम्भ होगा। स्पेस से जुड़ी चीजें हम वर्क फ्रॉम होम में नहीं कर सकते। हमारा हर इंजीनियर लैब में उपस्थित होता है। जब हम किसी मिशन की बात करते हैं तो हर टेक्नीशियन, एम्प्लॉई एक साथ कार्य करता है।

यह रडार इमेज‍िंग सैटेलाइट है। इसका सिंथेटिक अपरचर रडार बादलों के पार भी देख सकेगा। यह दिन-रात तथा हर सीजन में तस्वीर ले सकेगा। इससे आसमान से देश की सीमाओं पर नजर रखने में सहायता प्राप्त होगी। साथ ही एग्रीकल्चर-फॉरेस्ट्री, मिट्टी की नमी पता करने तथा डिजास्टर मैनेजमेंट में भी सपोर्ट करेगा। शनिवार की लॉन्चिंग के साथ ISRO के विदेशी सैटलाइट भेजने का आंकड़ा 328 हो गया है। यह इसरो का 51वां मिशन था। ISRO ने अपने पोर्टल, यूट्यूब चैनल, फेसबुक और ट्विटर पेज पर LIVE टेलीकास्ट भी किया।

सऊदी अरब ने पाकिस्तान से तोड़ा रिश्ता, चुकाना पड़ सकता है 2 अरब डॉलर का कर्ज

पैसे नहीं लौटा पाया आदिवासी युवक तो आरोपियों ने जला डाला जिन्दा

कुश्ती खिलाड़ी की सरेआम गोली मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -