सऊदी अरब ने पाकिस्तान से तोड़ा रिश्ता, चुकाना पड़ सकता है 2 अरब डॉलर का कर्ज

इस्लामाबाद: सऊदी अरब ने पाकिस्तान से रिश्ता तोड़ लिया है, जिसके बाद अब पाकिस्तान को 2 अरब डॉलर का कर्ज वापस करना होगा। दरअसल, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर को लेकर सऊदी अरब को चैलेंज कर दिया था। कुरैशी की टिप्पणी से खफा सऊदी को मनाने के लिए पाकिस्तान ने अपने आर्मी चीफ कमर बाजवा को भी भेजा, किन्तु इससे भी कोई फायदा नहीं हुआ। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान को अगले महीने सऊदी अरब को 2 अरब डॉलर का कर्ज वापस करना पड़ सकता है।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि सरकार सऊदी अरब का कर्ज लौटाने की तैयारी कर रही है और इसके साथ ही दूसरे स्रोतों से भी कर्ज जुटाने का प्रयास कर रही है ताकि विदेशी मुद्रा भंडार 12 अरब डॉलर पर कायम रहे। पाकिस्तान की इकॉनमी पहले से ही डगमगा रही है और महंगाई चरम पर है, ऐसे में सऊदी का कर्ज लौटाना उसके लिए बेहद मुश्किल होगा।

सूत्रों का कहना है कि सऊदी अरब के कर्ज की दूसरी किस्त की मियाद अगले माह पूरी हो रही है और संभावना है कि सरकार दो वर्ष पूर्व लिए कर्ज को वापस लौटा दे। ये किस्त 1 अरब डॉलर की थी। पाकिस्तान की इकॉनमी जब गर्त में चली गई थी और वो भुगतान संकट का सामना कर रहा था तो सऊदी अरब ने पाकिस्तान को लगभग 6.2 अरब डॉलर का आर्थिक पैकेज दिया था। इससे पाकिस्तान डिफॉल्टर होने से बच गया था।

यूनाइटेड नेशंस में भारत की बड़ी जीत, सलाहकार समिति में सदस्य चुनी गई भारतीय उम्मीदवार

अमेरिका चुनाव: नतीजों से पहले जीत के लिए आश्वस्त बिडेन, बोले- राष्ट्रपति बनते ही करेंगे ये काम

काबुल के बाद अब जाबुल में हुआ विस्फोट, लोगों के बीच फैली दहशत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -