क्या 98 फीसद सफल रहा मिशन चंद्रयान-2, जानिए इसरो चीफ का जवाब
क्या 98 फीसद सफल रहा मिशन चंद्रयान-2, जानिए इसरो चीफ का जवाब
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) के चीफ डॉ. के. सिवन ने कहा है कि चंद्रयान-2 की '98% सफलता' का ऐलान मैंने नहीं किया था. यह उस राष्ट्रीय स्तर की कमेटी ने कहा था जो पूरे मिशन पर नज़र रख रही है. सिवन ने कहा कि कमेटी का मानना है कि शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, हमारे मिशन में सिर्फ 2 फीसदी की कमी आई है, 98 फीसदी मिशन कामयाब रहा है.  

डॉ. के. सिवन ने कहा कि मेरा मानना भी यही है कि मिशन 98 प्रतिशत कामयाब रहा है. क्योंकि हमने पहली बार 4 टन से अधिक वजन के किसी सैटेलाइट को जियोस्टेशनरी सैटेलाइट ऑर्बिट में डाला था. हमने पहली दफा दो सैटेलाइट (लैंडर और ऑर्बिटर) को एक साथ चांद की ऑर्बिट में पहुंचाया. हमने पहली बार अपने ऑर्बिटर में ऐसे पेलोड्स लगाएं हैं, जो विश्व में पहली बार इस्तेमाल किए जा रहे हैं. ये पेलोड्स अत्याधुनिक हैं. यही नहीं, लैंडिंग से पहले विक्रम के सभी सब-सिस्टम ठीक तरह से काम कर रहे थे. इसरो चीफ ने ये बाते एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए साक्षात्कार में कहीं.

डॉ. के. सिवन ने कहा कि 7 सितंबर की रात जब मैंने पीएम नरेंद्र मोदी को जाकर बताया कि विक्रम लैंडर की लैंडिंग में समस्या आ गई है. हमारा उससे संपर्क टूट गया है. तब पीएम मोदी ने कहा था कि आप चिंता मत करो. सब सही हो जाएगा. उसके बाद अगली सुबह वो आए, उन्होंने हमारी पूरी टीम को संबोधित किया, हौसला बढ़ाया. मिशन ऑपरेशन कॉम्प्लेक्स (MOX) से जाते वक़्त जब उन्होंने मुझे गले लगाया, तब उन्होंने मुझे कुछ नहीं कहा.

पंडित जसराज के नाम पर रखा गया ग्रह का नाम, पहले भारतीय को मिला ऐसा सम्मान

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से भारतीय कंपनियां पर होगा यह असर

भयानक आर्थिक संकट के चपेट में पाकिस्तान, यूएन ने जताई यह आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -