इसराईल के राष्ट्रपति ने कहा : भारत आकर सीख लिया जुगाड़
इसराईल के राष्ट्रपति ने कहा : भारत आकर सीख लिया जुगाड़
Share:

चंडीगढ़ : इसरायल अकेला ऐसा देश है जो जल की हर बूंद से ज़्यादा से ज्यादा कृषि उत्पादन कर सकता है। इतना ही नहीं इसरायल भारत में दूसरी हरित क्रांति लाने में अपना योगदान दे ऐसी अपील हम करते हैं। यह बात भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कही। दरअसल महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी चंडीगढ़ में रविवार को आयोजित किए जाने वाले सीआईआई एग्रोटैक 2016 के 12 वें सत्र के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जो स्थान हरित क्रांति के लिए जाना जाता है वहां पर एग्रोटैक का आयोजन हो रहा है यह बात बेहद सुखद है।

एक समय देश अनाज उपलब्धता के मामले में दूसरों पर निर्भर था। इस मामले में ऐसा अवसर आया जब देश की जनता को विदेशों से समुद्री जहाज के माध्यम से आयात किए जाने वाले अनाज पर निर्भर रहना पड़ता था हालांकि अब तो हालात बदल चुके हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि केंद्र सरकार स्वच्छ भारत, डिजीटल भारत, मेक इन इंडिया आदि योजनाओं पर बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है। इतना ही नहीं इसरायल से काफी बातें सीखी जा सकती हैं।

अब तो भारत की ग्रोथ रेट अच्छी है और आर्थिक मंदी का माहौल समूचे विश्व में होने के बाद भी भारत में जीडीपी 7.6 प्रतिशत के आसपास है। यह एक अच्छा संकेत है। महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि इसरायल और भारत एक दूसरे के रक्षा व कृषि मामले में सहयोगी बन गए हैं यह एक अच्छी और महत्वपूर्ण बात है। इसी दौरान इसरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कुछ हिंदी पुट लेते हुए अपने भाषण की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में अपने दौरे के तहत नया शब्द जुगाड़ सीखा है।

दरअसल जुगाड़ का अर्थ होता है चतुराई भरा समाधान। उन्होंने कहा कि सच पूछिए तो कहूंगा कि इसरायल का दूसरा नाम ही जुगाड़ है। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा की बात हमने भारत से सीखी है। उल्लेखनीय है कि दोनों नेताओं की भेंट में यह बात सामने आई कि इसरायल की कंपनियां अपनी तकनीक भारत में लाने जा रही हैं और यहां के किसानों को उन्नत तरह से खेती करने में पूरी सहायता करने पर भी कंपनियों और इसरायल के शीर्ष नेता ने अपनी सहमति दी है। गौरतलब है कि इसरायल और भारत टमाटर की नई किस्म को विकसित करने में लगे हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -