इजराइल ने बनाई सबसे तेज़ कोरोना टेस्टिंग किट, फूंक मारते ही दे देगी रिपोर्ट
इजराइल ने बनाई सबसे तेज़ कोरोना टेस्टिंग किट, फूंक मारते ही दे देगी रिपोर्ट
Share:

येरुसलेम: कोरोना वायरस टेस्ट के लिए 2 से 4 दिन का वक़्त लगता है। वहीं, मौजूदा समय में जब जल्द से जल्द टेस्टिंग के रिजल्ट की जरुरत है, तब इजराइल में एक ऐसी किट विकसित की गई है जो एक मिनट में ही रिजल्ट बता देती है। सबसे खास बात यह है कि इस किट का मूल्य मात्र 3800 है और ये एक फूंक मारते ही झट से रिजल्ट बता देती है।

इजराइल की बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल कोरोना टेस्ट किट बनाई है। ये किट एक मिनट में रिजल्ट देती है। इसमें जांच के लिए नाक, गले और फूंक से नमूना लिया जाता है। इस किट की विशेषता यह है कि इससे यह पता लगाया जा सकता है कि कौन कोरोना संक्रमित है और कौन बिना लक्षण के भी कोरोना वायरस से संक्रमित है। इस किट को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 90 फीसद तक सही रिजल्ट देती है। सबसे बेहतरीन बात ये है कि ये किट अधिक महंगी भी नहीं है और इसकी मूल्य मात्र 3800 है।

रिसर्चर्स का कहना है कि इस किट में एक खास किस्म का सेंसर लगा हुआ है जो कोरोना वायरस को पहचानने का काम करता है। टेस्टिंग के दौरान जब रोगी इस किट में फूंक मारता है तब हवा के साथ ड्रॉपलेट्स इस सेंसर तक पहुंचती हैं। इस किट में सेंसर से एक क्लाउड सिस्टम भी जुड़ा रहता है जो सेंसर पर फूंक पड़ने पर रोगी का परिणाम बता देता है। दावा किया जा रहा है कि इस टेस्ट किट से बहुत बेहतर परिणाम आए हैं और इसकी मदद से कम समय में अधिक से अधिक मरीजों की जांच की जा सकती है। किन्तु इससे पहले किट के लिए अप्रूवल लेना आवश्यक है जो फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से जल्द ले लिया जाएगा।

Video: डेनवर में एक कार ड्राइवर ने की प्रदर्शनकारी को कुचलने की कोशिश

डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा बयान, कहा- चीन के साथ तनाव को लेकर अच्छे मूड में नहीं हैं पीएम मोदी

ऐतिहासिक दृष्टिकोण से 29 मई का दिन है अहम, युद्ध से लेकर राजनीतिक इतिहास है समाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -