इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के नियंत्रण खोने का किया दावा
इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के नियंत्रण खोने का किया दावा
Share:

सोमवार को एक साहसिक बयान में, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि हमास ने 16 साल बाद गाजा पट्टी पर नियंत्रण खो दिया है। यह इज़राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष के बीच आया है, हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद से दोनों पक्षों द्वारा जवाबी कार्रवाई की जा रही है। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लगातार हमास को खत्म करने का लक्ष्य व्यक्त किया है।

इजरायली सेना गाजा के क्षेत्र में काफी अंदर तक घुस गई है

रिपोर्टों से पता चलता है कि इजरायली सेना गाजा के महत्वपूर्ण आंतरिक क्षेत्रों तक पहुंचने में कामयाब रही। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, गैलेंट का दावा है कि हमास ने उस क्षेत्र पर नियंत्रण खो दिया है जिस पर उसने 16 साल तक शासन किया था. एक वीडियो प्रसारण में, गैलेंट ने कहा, "हमास ने गाजा पर नियंत्रण खो दिया है। आतंकवादी दक्षिण से भाग रहे हैं। आम जनता हमास की संपत्ति लूट रही है।" हालाँकि, इस दावे के समर्थन में कोई सबूत प्रस्तुत नहीं किया गया है, जिससे दावा असत्यापित हो गया है।

नेतन्याहू का हमास युग का अंत

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी संघर्ष के बाद गाजा पर नियंत्रण हासिल करने का संकेत दिया है. हालांकि कोई ठोस सबूत नहीं दिया गया है, इज़राइल में राजनीतिक और सैन्य नेता हमास के प्रभाव को कम करने में विश्वास व्यक्त कर रहे हैं।

गाजा में बढ़ती मौत का आंकड़ा

7 अक्टूबर को संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 11,180 हो गया है। गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय के निदेशक इस्माइल अल-थवाबतेह ने शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मरने वालों में 4,609 बच्चे और 3,100 महिलाएं थीं। इसके अतिरिक्त, 28,000 से अधिक अन्य घायल हुए। इज़रायली हमलों के कारण जनरेटर चलाने के लिए आवश्यक ईंधन की कमी के कारण गाजा में 22 अस्पताल और 49 स्वास्थ्य केंद्र बंद हो गए हैं।

चिकित्सा सुविधाओं पर लक्षित हमलों का आरोप

अल-थवाबतेह ने इज़राइल पर शिफ़ा मेडिकल कॉम्प्लेक्स की गहन देखभाल इकाई, सर्जिकल भवन और प्रसूति वार्ड को निशाना बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने संघर्ष को रोकने, मानवीय सहायता लाने और गाजा के लोगों को ईंधन सहित सभी आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तत्काल वैश्विक प्रयासों का आह्वान किया।

इज़राइल-हमास संघर्ष की जड़ें

इज़राइल-हमास संघर्ष में हालिया वृद्धि 7 अक्टूबर को शुरू हुई जब हमास ने इज़राइल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया, हजारों रॉकेट दागे और इज़राइली क्षेत्र में घुसपैठ में शामिल हो गया। जवाब में, इज़राइल ने गाजा पर हवाई हमले किए, जिसमें नाकेबंदी सहित हवाई और जमीनी दोनों ऑपरेशन शामिल थे।

युद्धविराम और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय तात्कालिकता

चूँकि संघर्ष जारी है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तत्काल युद्धविराम और प्रभावित आबादी को मानवीय सहायता प्रदान करने का आग्रह कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र और विभिन्न राष्ट्र गाजा में मानवीय संकट को संबोधित करने की तात्कालिकता पर जोर देते हुए शत्रुता को समाप्त करने का आह्वान कर रहे हैं। इज़राइल-गाजा संघर्ष में स्थिति अस्थिर बनी हुई है, दोनों पक्षों से परस्पर विरोधी रिपोर्टें आ रही हैं। नागरिकों पर प्रभाव, विशेष रूप से बढ़ती मृत्यु दर और चोटें, युद्धविराम लाने और मानवीय संकट का समाधान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती हैं।

अचानक PM मोदी की जनसभा में खंभे पर चढ़ गई लड़की, देखकर प्रधानमंत्री ने की ये अपील

राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री रामगोपाल बैरवा और पूर्व विधायक अशोक तंवर ने थामा भाजपा का दामन

'मैं मुस्लिमों के कल्याण के लिए अपने पिता से भी अधिक काम करूँगा..', आंध्र प्रदेश के सीएम जगन रेड्डी का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -