MP में ISIS की दस्तक, भोपाल ट्रेन धमाके में किया पाइप बम का इस्तेमाल
MP में ISIS की दस्तक, भोपाल ट्रेन धमाके में किया पाइप बम का इस्तेमाल
Share:

नई दिल्ली : भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार सुबह हुए आतंकी हमले के बाद धीरे -धीरे इस हमले के पीछे की कहानी सामने आ रही है.बताया जा रहा है कि आतंकियों ने ब्लास्ट के लिए पाइप बम का इस्तेमाल किया था. इसके साथ ही बम की तस्वीरें सीरिया भेजी गई थीं.जिसे मध्य प्रदेश के पिपरिया से गिरफ्तार एक व्यक्ति के मोबाइल से भेजा गया था.इस हमले को अंजाम देने के लिए तीन संदिग्ध आतंकी लखनऊ से भोपाल ट्रेन से आए थे. इनको गिरफ्तार कर लिया गया है.एमपी के सीएम शिवराज सिंह ने इस हमले के पीछे आईएस का हाथ बताया है.

खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में बम ब्लास्ट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ था. हमले को आतंकी संगठन आईएसआईएस के मॉड्यूल ने अंजाम दिया.देश में पहली बार आईएस का कोई मॉड्यूल आतंकी हमले में कामयाब रहा है. इसीके साथ शांति प्रिय मप्र में भी ISIS की दस्तक हो गई. बता दें कि आमतौर पर अमोनियिम नाइट्रेट का इस्तेमाल आतंकी बड़े विस्फोट के लिए करते हैं. इसे तीन संदिग्ध चार अलग-अलग बैग में रखकर ट्रेन में लाए थे. एक ही बैग में कम क्षमता का विस्फोट हुआ.

गौरतलब है कि भोपाल-उज्जैन पैसेंजर में बम विस्फोट होते ही देश भर में इंटेलिजेंस एजेंसियां सक्रिय हो गईं थी . तेलंगाना पुलिस से मध्य प्रदेश और यूपी पुलिस को मिले कई अहम इनपुट के बाद ही मध्य प्रदेश पुलिस ने पिपरिया में तीन युवकों को गिरफ्तार किया . इनसे पूछताछ के आधार यूपी एटीएस ने लखनऊ सहित कई जगहों पर कार्रवाई शुरू की.कानपुर से फैसल खां, इमरान और इटावा से फकरे आलम नामक संदिग्धों को पकड़ा गया.

लखनऊ में एटीएस ने आतंकी सैफुला को घेर लिया. करीब 11 घंटे तक चले इस ऑपरेशन के बाद सैफुला को मार गिराया जबकि पुलिस उसे जिंदा पकड़ना चाहती थी.स्मरण रहे कि मंगलवार सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर भोपाल से 70 किमी दूर कालापीपल में जबड़ी स्टेशन के पास भोपाल-उज्जैन पैसेंजर (59320) ट्रेन के जनरल कोच में बम विस्फोट हुआ था. इसमें 9 लोग घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ें

IS में शामिल हुए उइगर आतंकियों ने चीन को दी धमकी

अमेरिका ISIS को ख़त्म कर देगा : ट्रंप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -