IS में शामिल हुए उइगर आतंकियों ने चीन को दी धमकी
IS में शामिल हुए उइगर आतंकियों ने चीन को दी धमकी
Share:

बीजिंग. उईगर आतंकियों ने चीन को धमकी दी है कि वे चीन में खून की नदियां बहाएंगे. बता दें कि उइगर चीन की अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय से हैं. इनमें से कई यहां की दमनकारी नीति से तंग आकर आईएस में शामिल हो गए हैं.

आईएस की एक डिवीजन द्वारा सोमवार को आधे घंटे के जारी वीडियो में चीन के उइगर आतंकी नजर आ रहे हैं. एक उइगर आतंकी एक शख्स को मौत की सजा देने से पहले चीन को धमकी देता नजर आ रहा हैं.इस वीडियो का विश्लेषण करने वाले अमेरिका के इंटेलिजेंस ग्रुप एसआईटीई ने यह जानकारी दी है.

बताया जा रहा हैं कि एसआईटीई के किए गए अनुवाद के अनुसार आतंकी ने वीडियो में कहा हैं कि हम तुझे हमारे हथियारों की जुबान से बताने आए हैं कि जैसी नदियां बहती है ऐसा खून बहेगा और जुल्मों का बदला लिया जाएगा. शायद यह आईएस आतंकियों की चीन को पहली खुली धमकी है.इधर चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बुधवार को कहा कि उन्होंने यह वीडियो नहीं देखा है, लेकिन ईस्ट तुर्किस्तान के आतंकी (उइगर) चीन को खतरनाक धमकियां दे रहे हैं.

आपको जानकारी दे दें कि उइगर, तुर्की मुसलमान हैं. वो तुर्की भाषा बोलते हैं और खुद को चीन का नहीं मानते. .शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर मुस्लिम चीन से अलग होना चाहते हैं.इसके लिए वे ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट चला रहे हैं. चीन का मानना है कि उइगर शिंजियांग आतंक को बढ़ावा देते हैं. चीन सरकार के अनुसार, पाकिस्तान के कुछ इलाकों में उइगर मुसलमानों को आतंकवादी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें 

तवांग के बदले अक्साई चिन देने की चीन ने की पेशकश ?

हाई-स्किल्ड भारतीयों के जरिए दुनिया का तकनीकी हब बनाना चाहता है चीन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -