जमीयत उलेमा के कार्यक्रम में फट गया ISIS का आतंकी, 46 लोगों की मौके पर मौत, 100 से अधिक घायल
जमीयत उलेमा के कार्यक्रम में फट गया ISIS का आतंकी, 46 लोगों की मौके पर मौत, 100 से अधिक घायल
Share:

पेशावर: पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की पुलिस ने आज सोमवार (31 जुलाई) को कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि एक कट्टरपंथी पार्टी के राजनीतिक सम्मेलन पर आत्मघाती हमले के पीछे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) का हाथ है, जिसमें कम से कम 46 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए। यह रविवार को हुआ जब कट्टरपंथी जमीयत उलेमा इस्लाम-फजल (JUI-F) पार्टी के 400 से अधिक सदस्य अफगानिस्तान की सीमा से लगे खार शहर में एक छतरी के नीचे एक बैठक के लिए एकत्र हुए थे।

जियो न्यूज ने पुलिस अधिकारियों के हवाले से कहा, "हम अभी भी बाजौर विस्फोट की जांच कर रहे हैं और जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि प्रतिबंधित संगठन दाएश (ISIS) इसमें शामिल था।" रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व जनजातीय क्षेत्र में रैली में एक आत्मघाती हमलावर द्वारा विस्फोट किए जाने से कम से कम 46 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि कुल 38 शव रिश्तेदारों को सौंप दिए गए हैं, जबकि आठ अज्ञात शव अभी भी अस्पताल में पड़े हैं।

 

पुलिस ने कहा कि वे आत्मघाती हमलावर का विवरण इकट्ठा कर रहे थे, जबकि बम निरोधक दस्ते की टीम घटनास्थल से सबूत इकट्ठा कर रही थी। जिला पुलिस अधिकारी नजीर खान ने कहा कि तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है. प्रांतीय पुलिस प्रमुख अख्तर हयात खान ने कहा कि विस्फोट में आत्मघाती हमलावर द्वारा छोड़े गए 10 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने कहा कि हमलावर सम्मेलन की अग्रिम पंक्ति में बैठे उपस्थित लोगों में से था। स्थानीय पुलिस ने बताया कि हमलावर ने सम्मेलन के मंच के पास विस्फोट कर दिया। पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, जेयूआई-एफ डिस्ट्रिक्ट अमीर मौलाना अब्दुल रशीद जैसे ही मंच पर पहुंचे, तभी धमाका हो गया।

पीड़ितों में JUI-F तहसील खार मौलाना जियाउल्लाह जान, नवगाई तहसील महासचिव मौलाना हमीदुल्ला, जिला सूचना सचिव मुजाहिद खान और दर्जनों पार्टी कार्यकर्ता शामिल हैं। खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री रियाज अनवर ने रविवार रात कहा कि हमले में 46 लोगों की जान चली गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए। बाजौर और आसपास के इलाकों के अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है, जहां ज्यादातर घायलों को ले जाया गया था। गंभीर रूप से घायलों को सैन्य हेलीकॉप्टरों द्वारा बाजौर से प्रांतीय राजधानी पेशावर के अस्पतालों में ले जाया गया है। बाजौर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. फैसल कमाल ने कहा कि 150 से अधिक घायल लोगों को बाजौर जिला मुख्यालय अस्पताल लाया गया था। डॉन अखबार ने उनके हवाले से कहा, "35 से अधिक लोगों को तिमारगढ़ अस्पताल रेफर किया गया है, जबकि गंभीर रूप से घायल 15 लोगों को पाकिस्तानी सेना के हेलीकॉप्टर के जरिए पेशावर भेजा गया है।"

बचावकर्मियों ने चेतावनी दी है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि 15 लोगों की हालत गंभीर है। प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने विस्फोट की कड़ी निंदा की है और कसम खाई है कि जिम्मेदार लोगों की पहचान की जाएगी और उन्हें दंडित किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट किया, "पाकिस्तानी राष्ट्र, कानून प्रवर्तन एजेंसियां और हमारे संरक्षक दुश्मन की ऐसी कायरतापूर्ण रणनीति को कभी सफल नहीं होने देंगे।" उन्होंने घटना की जांच के आदेश दिए हैं और निर्देश दिया है कि गंभीर रूप से घायल लोगों को हेलीकॉप्टर से दूसरे अस्पतालों में पहुंचाया जाए.

मंच से लग रहे थे अल्लाह-हु-अकबर के नारे, अचानक हुआ विस्फोट और बिछ गईं लाशें, 35 की मौत, 200 घायल

'अब रूस-यूक्रेन को शांति वार्ता कर युद्ध समाप्त करना चाहिए..', हंगरी के विदेश मंत्री ने दी सलाह

इस्लामी मुल्क पाकिस्तान में ही 'मुहर्रम जुलुस' नहीं निकाल सकते शिया मुस्लिम ? भारत में शांतिपूर्ण निकला था जुलुस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -