क्या सीएम शिवराज को दरकिनार कर रही भाजपा ? जन आशीर्वाद यात्राओं के लिए पहली बार अलग प्लान
क्या सीएम शिवराज को दरकिनार कर रही भाजपा ? जन आशीर्वाद यात्राओं के लिए पहली बार अलग प्लान
Share:

भोपाल: सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश राज्य में पांच जन आशीर्वाद यात्राएं शुरू करने के लिए तैयार है, जहां इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 3 सितंबर से निर्धारित ये यात्राएं सरकार की उपलब्धियों को बताने और राज्य में पिछले कांग्रेस प्रशासन के कथित "घोटालों" पर प्रकाश डालने के लिए एक मंच के रूप में काम करेंगी। ऐतिहासिक रूप से, इन यात्राओं ने 2008 से मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की तैयारी गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विशेष रूप से, हर विधानसभा चुनाव (2008, 2013, 2018) की अगुवाई में, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन यात्राओं का नेतृत्व किया है। 

लेकिन परंपरा से हटकर, भाजपा ने सोमवार (28 अगस्त) को एक अद्वितीय दृष्टिकोण का खुलासा किया, जिसमें 3 सितंबर से 6 सितंबर के बीच राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में एक नहीं, बल्कि पांच अलग-अलग यात्राएं आयोजित करने की जानकारी दी गई। सीएम चौहान द्वारा राज्य भर में केवल एक ही यात्रा का नेतृत्व करने के बजाय, इस बार यात्राओं में राज्य के प्रमुख भाजपा नेताओं की सक्रिय भागीदारी होगी। इस सूची में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ-साथ राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और राज्य पार्टी प्रमुख वीडी शर्मा जैसे अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं। केंद्रीय मंत्री और भाजपा की मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर ने सामूहिक नेतृत्व पर पार्टी के जोर और व्यक्तिवाद से परे जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सीएम शिवराज प्रत्येक दिन आधे दिन के लिए इन यात्राओं का हिस्सा होंगे। शिवराज को पूरे देश में भाजपा के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का गौरव प्राप्त है। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य केवल 18 दिनों के भीतर 10,640 किलोमीटर से अधिक की दूरी तक फैली 230 विधानसभा सीटों में से 210 को कवर करना है। पांच यात्राओं का उद्घाटन भाजपा के तीन प्रमुख राष्ट्रीय नेता करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विंध्य क्षेत्र में हिंदू तीर्थ स्थल चित्रकूट और महाकोशल क्षेत्र के मंडला जिले से क्रमशः 3 सितंबर और 5 सितंबर को शुरू होने वाली यात्राओं की शुरुआत करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 4 सितंबर को मालवा-निमाड़ क्षेत्र के खंडवा और नीमच जिलों से यात्रा शुरू करने की उम्मीद है। पांचवीं यात्रा की शुरुआत 6 सितंबर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के श्योपुर से करेंगे। तोमर ने बताया कि यात्रा को 18 दिनों की अवधि के भीतर सबसे बड़ी दूरी तय करने के लिए एक प्रयोग के रूप में विकेंद्रीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की पिछली यात्राएं 90 से 92 दिनों की अवधि तक चलती थीं। चर्चा के बीच, नरेंद्र सिंह तोमर के साथ एक प्रेस बातचीत के दौरान आगामी चुनावों के लिए संभावित मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में सवाल उठे। तोमर ने प्रश्नों को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया कि कुछ निर्णय उनके और पार्टी प्रमुख द्वारा सामूहिक रूप से लिए जाएंगे और अंततः संसदीय बोर्ड द्वारा अनुमोदित किए जाएंगे। तब तक, तोमर इस मामले पर कोई निश्चित प्रतिक्रिया देने से बचते रहे। सत्ता विरोधी भावना और आंतरिक संघर्ष दोनों का प्रतिकार करने के प्रयासों के तहत, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश के कई दौरे किए हैं। एक समानांतर कदम में, सीएम चौहान ने हाल ही में तीन मंत्रियों को शामिल करके अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था।

G20 समिट से पहले चीन की 'नापाक' हरकत, अपने नए नक़्शे में भारत के अरुणाचल और लद्दाख को किया शामिल

'नूंह हिंसा के लिए कांग्रेस जिम्मेदार, विधायक मम्मन खान के खिलाफ मिले सबूत..', हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का दावा

मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होंगी सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता नाना पटोले ने की पुष्टि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -