G20 समिट से पहले चीन की 'नापाक' हरकत, अपने नए नक़्शे में भारत के अरुणाचल और लद्दाख को किया शामिल
G20 समिट से पहले चीन की 'नापाक' हरकत, अपने नए नक़्शे में भारत के अरुणाचल और लद्दाख को किया शामिल
Share:

नई दिल्ली: सोमवार (28 अगस्त) को चीन ने अपने क्षेत्रीय मानचित्र का 2023 संस्करण जारी किया, जिसमें ड्रैगन ने अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख (अक्साई चिन क्षेत्र) जैसे भारतीय क्षेत्रों पर अपना दावा किया है। भारतीय क्षेत्रों के अलावा, चीन ने ताइवान और दक्षिण चीन सागर में विवादास्पद 9-डैश लाइन को भी अपने विवादित नक़्शे में शामिल किया है। विशेष रूप से, मानचित्र ऐसे समय में जारी किया गया है, जब भारत 9 सितंबर और 10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। चीन G20 देशों में से एक है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली आने वाले हैं।

चीनी सरकार के मुखपत्र द ग्लोबल टाइम्स की एक पोस्ट के अनुसार, प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय ने 28 अगस्त को अपनी वेबसाइट पर चीन का नवीनतम 'मानक मानचित्र' लॉन्च किया, जिसे देश के मानक मानचित्र के नवीनतम संस्करण के रूप में चिह्नित किया गया है। एक हालिया पोस्ट के अनुसार, इस मानचित्र को संकलित करने के लिए चीन और दुनिया भर के अन्य देशों की राष्ट्रीय सीमाओं का उपयोग किया गया है। ग्लोबल टाइम्स ने नक़्शे का एक संस्करण भी साझा किया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन जैसे भारतीय क्षेत्र शामिल हैं, जिन पर चीन अपना दावा करता रहता है। हालाँकि, भारत ने चीन से बार-बार कहा है कि, 'अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा।' इसके अलावा, नक़्शे में चीन द्वारा ताइवान को अपनी मुख्य भूमि के हिस्से के रूप में शामिल करना और नाइन-डैश लाइन के माध्यम से दक्षिण चीन सागर के एक बड़े हिस्से पर उसका दावा शामिल था। यह एकीकरण चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है। हालाँकि, वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान जैसे अन्य देश दक्षिण चीन सागर में उन्हीं क्षेत्रों पर अपने दावों का विरोध कर रहे हैं। बता दें कि, चीन आए दिन अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन सहित भारत के कुछ हिस्सों पर दावा करता रहा है। दिसंबर 2021 में चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में 15 जगहों को अपना नाम दिए जाने पर विदेश मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति जताई थी.

विदेश मंत्रालय ने कहा था कि, 'हमने ऐसी रिपोर्ट देखी हैं. यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का इस तरह से नाम बदलने का प्रयास किया है। चीन ने भी अप्रैल 2017 में ऐसे नाम देने की मांग की थी। अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा। अरुणाचल प्रदेश में स्थानों को मनगढ़ंत नाम देने से इस तथ्य में कोई बदलाव नहीं आता है।' यहां उल्लेखनीय है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अभी हाल ही में जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात की थी और इस बात पर जोर दिया था कि दोनों देशों को सीमा पर तनाव कम करने के लिए व्यापक बातचीत करनी चाहिए। उस चर्चा की पृष्ठभूमि में, और  G20 शिखर सम्मेलन से कुछ ही दिन पहले, भारतीय क्षेत्रों को अपना दावा करने में चीन का आक्रामक व्यवहार वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) पर तनाव को हल करने के लिए उसकी (चीन) ओर से ईमानदारी की कमी को दर्शाता है।

मुंबई में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होंगी सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता नाना पटोले ने की पुष्टि

'INDIA गठबंधन से भाग जाएगी AAP, अमित शाह ने भी कहा था..', कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा दावा

'जब इंदिरा गांधी चाँद पर गईं थी..', राकेश रोशन को चाँद पर भेजने के बाद सीएम ममता से हुई एक और गलती, Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -