आयरन लेडी ने लिए ऐसे सख्त निर्णय
आयरन लेडी ने लिए ऐसे सख्त निर्णय
Share:

नईदिल्ली। देशभर में आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 33 वीं पुण्यतिथि पर याद किया जा रहा है। कांग्रेस द्वारा उन्हें नमन किया जा रहा है तो कुछ लोग उनके योगदान का वर्णन कर रहे हैं। कम ही लोग जानते हैं कि, उन्हें भारत की आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है। उनकी हत्या 31 अक्टूबर 1984 को हुई। इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री पद के कार्यकाल में अमृतसर स्वर्ण मंदिर में आॅपरेशन ब्लू स्टार को महत्वपूर्ण माना जाता है।

साथ ही उनके द्वारा जारी किए गए आपातकाल को भी लोग चर्चा करते हैं। आॅपरेशन ब्लू स्टार खालिस्तान फोर्स के आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए किया गया था। मगर इस मामले में सिख उग्र हो उठे थे। भिंडारवाले पर की गई कार्रवाई को कुछ ने आवश्यक बताया तो, किसी ने इसकी निंदा की। वर्ष 1969 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 14 निजी बैंक का राष्ट्रीयकरण किया।

इस दौरान मोरारजी देसाई वित्त मंत्री थे। उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया। बैंकों के पास, लगभग 70 प्रतिशत जमापूंज थी, तो दूसरी ओर 40 प्रतिशत पूंजी को कृषि व लघु व मध्यम उद्योग की साख हेतु शामिल किया गया।

इंदिरा गांधी ने इस तरह का कदम सामने रखा, जिसमें विभिन्न पार्टियों के विरोधियों को विरोध का सामना करना पड़ गया। उन्होंने पाकिस्तान में, शासनतंत्र से परेशान लोगों को बांग्लादेश के अभियान में सहयोग कर मदद प्रदान की।

राहुल करें दलित लड़की से शादी: केंद्रीय मंत्री अठावले

मोदी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी के दो बम गिराए - राहुल

'विकास गांडो थयो छे' के पीछे की कहानी

यूपी में आज से निकाय चुनाव के नामांकन शुरू

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -