ईरान के सर्वोच्च नेता ने अमेरिका-ब्रिटेन के कोरोना वैक्सीन पर लगाया प्रतिबंध
ईरान के सर्वोच्च नेता ने अमेरिका-ब्रिटेन के कोरोना वैक्सीन पर लगाया प्रतिबंध
Share:

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली ख़ामेनेई ने शुक्रवार को अमेरिकी फाइज़र-बायोएनटेक और ब्रिटेन के एस्ट्राजेनेका कोरोनावायरस के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। टीके पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा एक टेवी भाषण में की गई थी, उन्होंने कहा कि अमेरिकी और ब्रिटिश टीकों का आयात "निषिद्ध" था। प्रतिबंध लगाने का यह निर्णय पश्चिम की ओर अविश्वास का प्रतिबिंब है। खमेनेई ने उन देशों के बारे में कहा, मैं वास्तव में नहीं हूं। उन पर भरोसा करें। कभी-कभी वे अन्य देशों पर अपने टीकों का परीक्षण करना चाहते हैं, और कहते हैं, मैं आशावादी फ्रांस नहीं हूं, हालांकि, देश ने दिसंबर में मनुष्यों पर अपने टीकों का परीक्षण शुरू किया।

उत्पाद वसंत में स्थानीय बाजार में हिट होने की उम्मीद है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आखिरकार गुरुवार को अपने पाठ्यक्रम में बचे 13 दिनों के साथ वास्तविकता के लिए झुक गए। उन्होंने कैपिटल में एक दिन पहले उनके नाम पर हो रही हिंसा की आलोचना करते हुए व्हाइट हाउस से एक वीडियो निकाला। ईरान में कट्टर खामेनेई और सरकार ने लंबे समय से अमेरिका में निर्मित टीकों का विरोध किया है और दिसंबर में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने विदेशी निर्मित टीकों के उपयोग को पूरी तरह से खारिज कर दिया। जनरल मोहम्मद रजा नगड्डी का कहना है कि गार्ड किसी विदेशी वैक्सीन के इंजेक्शन की सिफारिश नहीं करता है। 

अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका स्थित संरक्षक ईरान के हजारों फाइजर-बायोएनटेक कोरोनवायरस के स्कोर को तैनात करने की योजना बना रहे हैं। राष्ट्रपति रूहानी ने पहले एक बार नए अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ काम करने के लिए खुलापन व्यक्त किया है। ईरान COVAX में अपनी भागीदारी के साथ प्रतिबंधों के बावजूद टीकों के मार्गों को बरकरार रखता है।

जर्मनी में कोरोना से हुई 1,188 मौतें

ब्राजील में कोरोना से बढ़े मौते के मामले

दक्षिण अमेरिकी देशों में कोरोना ने बरपाया कहर, लगातार बढ़ रहा है संक्रमितों का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -