ब्लिंकन का बड़ा बयान, कहा- "ईरान के साथ बातचीत जारी रखने..."
ब्लिंकन का बड़ा बयान, कहा-
Share:

कुवैत: ईरान के परमाणु समझौते पर लौटने के लिए वाशिंगटन ईरान के साथ बातचीत जारी रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है, संयुक्त राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने 29 जुलाई को यहां कहा। ब्लिंकन ने कथित तौर पर कुवैत के विदेश मंत्री शेख अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबाह के साथ द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के बाद मुलाकात के बाद यह टिप्पणी की। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका ईरान के साथ एक समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार है, ईरान से निर्णय लेने का आग्रह करता है, यह कहते हुए कि "गेंद ईरान के पाले में है।" ईरानी पक्ष संयुक्त राज्य अमेरिका पर समझौते के लिए "अपने वादों और प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करने" का आरोप लगाता रहा है, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिकी सरकार मई 2018 में JCPOA से हट गई और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए। जवाब में, ईरान ने मई 2019 से समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं के कुछ हिस्सों को लागू करना धीरे-धीरे बंद कर दिया। पार्टियों ने हाल ही में कहा कि छह दौर की बातचीत के बाद समझौते के पुनरोद्धार को लेकर ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच गंभीर मतभेद बने हुए हैं। इस बीच कुवैत के साथ अमेरिकी संबंधों पर अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि उनका देश कुवैत के साथ साझेदारी और सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। ब्लिंकन ने कुवैत की भूमिका और खाड़ी को सुलझाने के प्रयासों की प्रशंसा की।

आंध्र प्रदेश में कोरोना का कहर, 24 घंटों में 2 हजार से अधिक मामले आए सामने

हुजूरबाद में टीआरएस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुई जमकर झड़प

मेघालय में मंत्री अतुल बोरा के काफिले का हुआ एक्सीडेंट, हुआ बुरा हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -