ईरान ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा- "तक बिडेन गारंटी नहीं देते तब तक...."
ईरान ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा-
Share:

तेहरान: ईरान के 2015 के परमाणु समझौते को विश्व शक्तियों के साथ फिर से जीवित करने के लिए बातचीत तब तक विफल हो जाएगी जब तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन यह गारंटी नहीं दे सकते कि ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख के अनुसार, अमेरिका फिर से समझौते को नहीं छोड़ेगा।

अली शामखानी ने एक ट्वीट में कहा "क्योंकि उनके पास अधिकार की कमी है अमेरिकी राष्ट्रपति आश्वासन देने में असमर्थ हैं। यदि मौजूदा स्थिति बनी रहती है, तो बातचीत का परिणाम स्पष्ट होगा।'' ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार अली बघेरी-कानी के अनुसार, ईरान द्वारा इस सप्ताह शक्तियों के साथ वार्ता फिर से शुरू करने के लिए एक सटीक तारीख की घोषणा करने की उम्मीद है।

ईरान और छह विश्व शक्तियों ने समझौते को फिर से स्थापित करने के लिए अप्रैल में वियना में बातचीत शुरू की, जिसे तीन साल पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान की अर्थव्यवस्था को पंगु बनाने वाले प्रतिबंधों को फिर से लागू करने से पहले खत्म कर दिया था। हालांकि, जून में पश्चिमी विरोधी कट्टरपंथी इब्राहिम रायसी के ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद, वार्ता को रोक दिया गया था। ईरान की यह मांग कि अमेरिका भविष्य में परमाणु समझौते से पीछे नहीं हटने की गारंटी प्रदान करे, वियना में विवाद का एक प्रमुख स्रोत रहा है।

अमेरिका और यूरोपीय शक्तियों ने ईरान से बातचीत फिर से शुरू करने का आग्रह किया है, चेतावनी दी है कि समय समाप्त हो रहा है क्योंकि इस्लामी गणराज्य का यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम परमाणु समझौते की सीमा से बहुत आगे बढ़ रहा है। तेहरान ने समृद्ध यूरेनियम के भंडार का पुनर्निर्माण करके, इसे उच्च विखंडनीय शुद्धता के लिए परिष्कृत करके, और ट्रम्प के प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के जवाब में उत्पादन में तेजी लाने के लिए उन्नत सेंट्रीफ्यूज स्थापित करके सौदा तोड़ दिया।

मनोरंजन जगत से रुखसत हुआ एक और कलाकार

'बुर्ज खलीफा' पर छाये शाहरुख खान, मिला स्पेशल बर्थ-डे गिफ्ट

मीरा राजपूत ने दी शाहिद कपूर को चेतावनी, कहा- आप खुद को बहुत बड़ी मुश्क‍िल में डाल रहे हो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -