खाड़ी में तनाव: अमेरिका ने सैन्य बेड़े में किया इजाफा, सैनिकों की संख्या ढाई हजार पहुंची
खाड़ी में तनाव: अमेरिका ने सैन्य बेड़े में किया इजाफा, सैनिकों की संख्या ढाई हजार पहुंची
Share:

दुनिया के ताकतवर देश अमेरिका ने मध्य सऊदी अरब के अल-खर्ज शहर के पास स्थित अपने एयर बेस में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती के साथ ही लड़ाकू विमानों का बेड़ा भी बढ़ा दिया है. ईरान से बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रिंस सुल्तान एयर बेस पर एफ-15ई लड़ाकू विमानों की नई स्क्वाड्रन तैनात की गई है. यहां अमेरिकी सैनिकों की संख्या बढ़कर करीब ढाई हजार हो गई है.

पूरी दुनिया के लिए महामारी बन रहा कोरोनावायरस ! WHO ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम एशिया में अमेरिका के शीर्ष कमांडर फ्रैंक मैकेंजी ने बुधवार को प्रिंस सुल्तान एयर बेस का दौरा किया.एयर बेस प्रवक्ता के अनुसार, मैकेंजी ने कमांडरों और सैनिकों से मुलाकात की और कहा कि क्षेत्र में यह अमेरिका का अहम सैन्य अड्डा है. यह एयर बेस ना सिर्फ सऊदी अरब को बड़ी सुरक्षा पहुंचाता है बल्कि दूर होने के कारण ईरान के लिए इसे निशाना बनाना भी जटिल है. रेगिस्तानी इलाके में स्थित इस सैन्य अड्डे में सैकड़ों टेंट और कतार में खड़े लड़ाकू विमान देखे जा सकते हैं.

बच्चों को पोलियो की दवाई पिला रही थी महिलाएं, कट्टरपंथियों ने मार दी गोली

अमेरिकी ड्रोन हमले में गत आठ जनवरी को ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद क्षेत्र में तनाव गहरा गया है. ईरान बदला लेने के लिए इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले भी कर चुका है.इसी वजह से अमेरिका क्षेत्र में अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है. अमेरिका के अहम सहयोगी सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों पर गत सितंबर में ड्रोन से हमले किए गए थे. इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया गया था. सऊदी अरब की ओर से मदद मांगे जाने पर अमेरिका ने प्रिंस सुल्तान एयर बेस में सैनिकों की तैनाती की थी.

कोरोना वायरस की वजह से 1 साल के लिए रद्द हुई, चीन में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप

अफ़ग़ानिस्तान में पाक दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन, ये है वजहU19 World Cup: शानदार जीत और

क्लार्क के ऑलराउंड प्रदर्शन से न्यूजीलैंड पहुंचा सेमीफाइनल में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -