ईरान के राष्ट्रपति ने अमेरिका के तेल, गैस प्रतिबंधों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिरोध का आह्वान किया
ईरान के राष्ट्रपति ने अमेरिका के तेल, गैस प्रतिबंधों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिरोध का आह्वान किया
Share:

 ईरानी राष्ट्रपति की वेबसाइट के अनुसार ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अन्य देशों के तेल और गैस उद्योगों के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका के एकतरफा "क्रूर प्रतिबंधों" का विरोध करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

रायसी ने मंगलवार को दोहा में 11-सदस्यीय गैस निर्यातक देशों के फोरम (जीईसीएफ) के छठे शिखर सम्मेलन में कहा कि प्रतिबंधों के माध्यम से अन्य स्वतंत्र राज्यों पर आधिपत्य और मांगों को थोपना आज की दुनिया में एक प्रभावी रणनीति नहीं है क्योंकि यह जीईसीएफ सदस्यों को खतरे में डालता है। सामूहिक हित।

उन्होंने कहा, ईरान के पास हाइड्रोकार्बन उत्पादों के उत्पादन, हस्तांतरण और निर्यात के लिए महत्वपूर्ण क्षमताएं हैं, क्योंकि वे दुनिया के प्राकृतिक गैस भंडार के सबसे बड़े धारकों में से एक हैं, और पड़ोसियों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग का विस्तार करके वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं। 

ईरानी राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान की क्षेत्रीय रणनीति बढ़ते गैस उत्पादन और निर्यात के साथ-साथ पड़ोसी देशों को स्वच्छ ईंधन तक अधिकतम संभव पहुंच प्रदान करने पर केंद्रित है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से पर्यावरण के संरक्षण के साथ-साथ एक स्थायी ऊर्जा आपूर्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बहुपक्षीय कार्रवाइयों को अपनाने के लिए कहा। रायसी सोमवार को कतर के अमीर के साथ बैठक करने और जीईसीएफ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कतर पहुंचे।

इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैघी ने यूक्रेन संकट पर बातचीत का आह्वान किया

पाकिस्तान ने यमन में सऊदी हवाई अड्डे पर हूती ड्रोन हमले की निंदा की

नाटो प्रमुख ने रूस से यूक्रेन संकट में कूटनीति का रास्ता चुनने का आह्वान किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -