इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैघी ने यूक्रेन संकट पर बातचीत का आह्वान किया
इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैघी ने यूक्रेन संकट पर बातचीत का आह्वान किया
Share:

 

रोम: इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी ने कहा है कि यूक्रेनी संकट को हल करने के लिए चर्चा महत्वपूर्ण थी, यह चेतावनी देते हुए कि यूरोपीय संघ (ईयू) रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा था।

उनकी टिप्पणी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा "लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक" और "डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक" को सोमवार को पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में स्वतंत्र और संप्रभु संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के बाद आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, रोम में काउंसिल ऑफ स्टेट के न्यायिक वर्ष के आधिकारिक उद्घाटन समारोह में ड्रैगी ने कहा, "बातचीत महत्वपूर्ण है।" रूस का निर्णय "यूक्रेन की लोकतांत्रिक संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का एक असहनीय उल्लंघन है," उन्होंने कहा, उन्होंने कहा कि वह "संकट का राजनयिक समाधान खोजने के लिए हमारे सहयोगियों के साथ निरंतर संचार में हैं।" उन्होंने कहा "हम पहले से ही यूरोपीय संघ के भीतर रूस के खिलाफ कार्रवाई और प्रतिबंधों को परिभाषित कर रहे हैं।" 
पुतिन के अनुसार, रूस ने दो डोनबास "गणराज्यों" की मान्यता को पश्चिमी शक्तियों से दो क्षेत्रों में स्वयं और रूसी समर्थक आबादी दोनों की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय के रूप में देखा, जिन पर रूस की सुरक्षा चिंताओं से अनभिज्ञ होने का आरोप लगाया गया है।

रूस ने कई मौकों पर यूरोप में अपने पूर्व की ओर विस्तार को रोकने के लिए उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को धक्का दिया है। यूक्रेन अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन का सदस्य नहीं है, हालांकि इसने कई मौकों पर इसमें शामिल होने में रुचि दिखाई है।

नाटो प्रमुख ने रूस से यूक्रेन संकट में कूटनीति का रास्ता चुनने का आह्वान किया

यूरोपीय संघ ने रूस के प्रतिबंध पैकेज पर सहमति जताई, और कार्रवाई की चेतावनी दी

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को रूस के साथ कोई संघर्ष नहीं होने की उम्मीद है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -