आईओएम ने 2020 में प्रवासी मार्गों पर दर्ज किए 3174 मौतें
आईओएम ने 2020 में प्रवासी मार्गों पर दर्ज किए 3174 मौतें
Share:

इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) ने एक डेटा का खुलासा किया है, जो बताता है कि इस साल दुनिया भर में प्रवासी मार्गों पर कम से कम 3,174 मौतें हुईं, जबकि 2019 में यह 5,327 थी। IOM ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि उग्र कोरोना वायरस महामारी और संबंधित यात्रा प्रतिबंध, दसियों हज़ार लोगों ने अपने घरों को छोड़ना जारी रखा और रेगिस्तानों और समुद्रों में खतरनाक यात्राएं शुरू कीं।

आईओएम की रिपोर्ट में कहा गया है, जबकि 2020 में जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या पिछले वर्षों की तुलना में कम थी, कुछ मार्गों में मृत्यु दर में वृद्धि देखी गई थी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2019 में 210 और 2018 में 45 की तुलना में कम से कम 593 लोगों की मौत स्पेन के कैनरी द्वीप समूह में हुई थी।

आईओएम के प्रवक्ता पॉल डिलन ने शुक्रवार को एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा- "दर्ज प्रवासी मृत्यु में कमी जरूरी नहीं कि एक संकेत था कि 2020 में खोए हुए जीवन की संख्या सही मायने में गिरा दी गई थी क्योंकि कोविड-19 ने दोनों की क्षमता को चुनौती दी थी। प्रवासन के दौरान होने वाली मौतों पर डेटा को एकत्र करना और विशिष्ट मार्गों की निगरानी करना।" संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों में कहा गया है कि विश्व स्तर पर प्रवासियों की संख्या 2019 में अनुमानित 272 मिलियन, 2010 की तुलना में 51 मिलियन अधिक पहुंच गई।

भारत ने नए कोरोनावायरस तनाव के बीच ब्रिटेन की उड़ानें रोकी

डब्ल्यूएचओ ने यूरोप में महामारी पर नियंत्रण करने की कही बात

यूरोपीय बाजार में कोरोना के कारण पड़ रहा प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -