इस तरह कम हो सकते है पेट के कीड़ें
इस तरह कम हो सकते है पेट के कीड़ें
Share:

पेट में होने वाले कीड़े गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट को संक्रमित कर देते हैं और आपके अन्य अंगों को भी प्रभावित करते हैं। पेट में कीड़े होने के कारण आपको असहजता तो होती ही है साथ ही अन्य कई समस्याएं जैसे पेट में दर्द, गैस, उल्टी, कमजोरी आदि हो सकती है। पेट में कीड़े होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे बिना पका मीट खाना, दूषित पानी पीना, हाईजीन का ख्याल ना रखना और दूषित मिट्टी और पानी के संपर्क में आना। 

विश्व पाचन दिवस 2019 : इन चीज़ों से बढ़ा सकते हैं अपनी पाचन शक्ति

इस तरह कम होंगे कीड़े 

आपको बता दें लहसुन एक एंटी-पैरासिटिक फूड है जो कि हर तरह के पेट के कीड़ो को कम करने में मदद करता है। कच्चे लहसुन में अमीनो एसिड होते हैं साथ ही इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टीज होती हैं। हर रोज सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की तीन कलियों का सेवन करें। हर तरह के पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए नीम एक प्रभावी उपचार है। नीम के सूखे पत्तों को पीसकर इन्हें एक गिलास गर्म पानी में मिला लें और एक सप्ताह तक हर रोज इसका सेवन करें।

कमर के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं आसान घरेलु उपाय

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ कच्चे पपीते में पपेन नामक एंजाइम्स पाएं जाते हैं जिसमें कृमिनाशक गुण होते हैं। इसलिए यह पेट के कीड़ों को कम करता है। चार चम्मच गर्म पानी में एक चम्मच कच्चे पपीते का जूस और शहद मिलाकर रोज सुबह काली पेट सेवन करें। कद्दू के बीजों में एक कम्पाउंड पाया जाता है जिसे कुकुरबिटासिन कहते हैं। इसमें एंटी पैरासिटिक गुण होते हैं जो कीड़ों को नष्ट करने में मदद करते हैं। दो चम्मच पिसे हुए कद्दू के बीजों को तीन कप पानी में उबाल लें। 30 मिनट तक उबाल कर इसका ठंडा होने पर सेवन करें।

अब डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं आम, नहीं बढ़ेगी शुगर

पथरी की बीमारी को दूर करने में मदद करता नारियल पानी, जानें अन्य लाभ

पास्ता खाना है पसंद तो इस तरह बनाएं हेल्दी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -