कमर के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं आसान घरेलु उपाय

कमर दर्द को सही समय पर ठीक नहीं किया जाएगा तो यह यह एक गंभीर समस्या का रूप ले सकती है. ये कई करों से हो सकता है और इस पर ध्यान ना दें तो बीमारी बड़ी हो सकती हैं. लंबे समय से रहने वाला कमर दर्द आपके लिए काम करना असंभव बना सकता है. लेकिन इसे ठीक करने के लिए दवाइयों के मुकाबले प्राकृतिक और घरेलू उपचार चुनना हमेशा अच्छा होता है. आइए जानते हैं कई घरेलू उपचार के बारे में जिससे आप अपने कमर दर्द की समस्या को कम कर सकते हैं.  

तुलसी के पत्ते:
तुलसी के पत्तो के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिसमें से कमर दर्द एक है. इसमें कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. तुलसी के पत्तों में और भी ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कमर दर्द से निजात दिलाने में सहायता करता है.

दूध:
दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और मांसपेशियों में होने वाली खिंचाव को कम करता है. हर दिन एक से दो ग्लास दूध ना केवल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को रोकता है बल्कि कमर दर्द से भी राहत मिलता है.

अदरक:
अदरक में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों को राहत दिलाते हैं जिससे कमर और पीठ दर्द ठीक होता है. अदरक के पेस्ट को युकलिप्टस ऑयल के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है. अदरक के कुछ टुकड़े को पानी में उबालें और उसमें शहद मिलाएं. इस चाय को पीने से मांसपेशियों का खिंचाव कम होता है.

पुरूषों की यौन समस्याओं में फायदेमंद है हींग

पैरों की बदबू से ऐसे पाएं निजात

शरीर के मस्सों को बिना सर्जरी के भी कर सकते हैं दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -