विश्व पाचन दिवस 2019 : इन चीज़ों से बढ़ा सकते हैं अपनी पाचन शक्ति
विश्व पाचन दिवस 2019 : इन चीज़ों से बढ़ा सकते हैं अपनी पाचन शक्ति
Share:

आज की लाइफ में खाना पीने में बदलाव होता जा रहा है जिससे आपकी सेहत को नुकसान होता है. बाहर के खाने से आपको पाचन की परेशानी भी हो सकती है. लोगों की जीवनशैली में डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, कैन वाली चीजें बढ़ी हैं. इन भोजन के कारण ही लोगों पाचन तंत्र बिगड़ रहा है. लेकिन इसे स्वस्थ रखना बेहद जरुरी है. चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि खाने में रेसेदार चीजों को बढ़ाने की बेहद जरूरत है. इससे पाचन तंत्र सुधरेगा और आंत से जुड़ी दूसरी बीमारियों से बचा जा सकेगा. तो आज हम विश्व पाचन दिवस 2019 (World Digestive Health Day 2019) पर बता देते हैं कि किन चीज़ों से आपका पाचन तंत्र सही रह सकता है.  

इलायची का सेवन- इलायची का सेवन एक गर्भवती महिला के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह गर्भवती स्त्री के पाचन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करता है. आप इलायची को चाय के साथ ले सकते है.

अदरक का सेवन करे- अदरक हमारे शरीर में भोजन पचाने वाले पाचक रस और एंजाइम बनाता रहता है. इसका रस पाचन शक्ति को खराब होने से रोकता है. आप खराब पाचन को सही और मजबूत करने के लिए अदरक का सेवन करे.

नींबू- नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसका सेवन करते रहने से यह हमारे पेट की कई समस्याएँ दूर कर देता है. नींबू हमारी बदहजमी और पेट की गैस को दूर करता है. यह हमारे पाचन शक्ति के लिए भी लाभकारी होता है.

सलाद का सेवन करे- खाने में अगर सलाद हो तो खाने का मजा दोगुना बढ़ जाता है. सलाद अच्छे खाने के साथ-साथ हमारे हेल्थ के लिए भी अच्छा है. खाने को अगर अच्छी तरह पचाना है तो खाने के साथ सलाद भी ले. जिसमे आप नींबू, टमाटर और प्याज ले सकते है.

अमरुद खाएं- अमरुद एक बहुत ही उपयोगी फल है जो पौष्टिक होता है. अमरुद में विटामिन सी, फास्फोरस और पौटेशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. अमरुद के सेवन करते रहने से मस्तिष्क, ह्रदय और पाचन शक्ति मजबूत बनती है.

सौंफ का प्रयोग करे- एसिडिटी को दूर करने के लिए, सीने की जलन कम करने के लिए और खाना अच्छी तरह पचाने के लिए आप सौफ ले सकते है. रोजाना एक एक चम्मच सौंफ लेने से पाचन क्रिया सही बनी रहती है.

पथरी की बीमारी को दूर करने में मदद करता नारियल पानी, जानें अन्य लाभ

स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है पेट की सफाई

पुरूषों की यौन समस्याओं में फायदेमंद है हींग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -