पथरी की बीमारी को दूर करने में मदद करता नारियल पानी, जानें अन्य लाभ

पथरी की बीमारी को दूर करने में मदद करता नारियल पानी, जानें अन्य लाभ

गर्मी में आप जितने नेचुरल ड्रिंक्स लेते हैं उतना ही आपके लिए अच्छा होता है. इसके कई फायदे भी होते हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. ऐसे ही नारियल पानी या कोकोनट वॉटर, एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक मानी जाती है. ये आपके शरीर को दुरुस्त बनाये रखता है और बिमारियों से दूर रखता है. नारियल पानी की सबसे ख़ास बात ये होती है कि ये पूरी तरह से शुद्ध होता है.  आइये जानते हैं इस रिफ्रेशिंग नेचुरल ड्रिंक के 5 फायदों के बारे में. 

* डीहाईड्रेशन दूर करे
नारियल पानी डीहाइड्रेशन के लिए एक बहुत आसान उपचार है. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स शरीर में जाकर डीहाइड्रेशन की स्थिति को ठीक कर देते हैं. इसके अलावा, दस्त की स्थिति में भी, नारियल पानी शरीर को आवश्यक पोषण देता है, जिससे कि इस बीमारी में होने वाले डीहाइड्रेशन से बचाव होता है.

* नेचुरल एनर्जी ड्रिंक
वर्कआउट के बाद बोतल बंद एनर्जी ड्रिंक लेने की बजाय एक ग्लास नारियल पानी पियें. जब आपको एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है तो नारियल पानी आपके शरीर को तुरंत हाईड्रेट करके एनर्जी देता है. नारियल पानी लो कैलोरी ड्रिंक होती है जिसमें मिनरल्स उच्च मात्रा में होते हैं. 

* दिल की सेहत के लिए अच्छा
रिचर्स कहती हैं कि नियमित रूप से नारियल पानी पीने से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है. साथ ही, इसमें मौजूद उच्च मात्रा में पोटाशियम आपके ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है.

* किडनी की पथरी को कम करे
नारियल पानी में काफी मात्रा में मैग्नीशियम और पोटाशियम होता है. इस वजह से ये एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक एजेंट होता है, जो कि उन लोगों के लिए अच्छा है जिनकी किडनी में पथरी होती है. इसको पीने से धीरे-धीरे किडनी की पथरी बाहर निकलने लगती है, वो भी नेचुरल तरीके से.

* गर्भवती महिलाओं के लिए परफेक्ट ड्रिंक
 नारियल पानी को गर्भवती महिलाओं को अच्छा माना जाता है. ये उनकी प्यास बुझाने के साथ-साथ गर्भावस्था में होने वाली एसिडिटी, सीने में जलन और कब्ज़ जैसी समस्याओं में राहत पहुंचाता है.

Menstrual Hygiene Day 2019 : माहवारी के दौरान जरूरी है पर्सनल हाइजीन, जानें क्या है

जिम जाने वाले होने लगते हैं बॉडी इमेज डिसऑर्डर के शिकार, जानिए क्या होता है

कड़ी धुप में निकलना पड़ रहा है तो ध्यान रखें ये टिप्स और करें फॉलो