पास्ता खाना है पसंद तो इस तरह बनाएं हेल्दी

पास्ता खाना है पसंद तो इस तरह बनाएं हेल्दी

पास्ता खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है. इसका नाम सुनकर ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन सेहत के लिहाज से यह उतना ही हानिकारक होता है. बता दें, पास्ता में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत होती है. लेकिन ऐसे भी तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप पास्ता को हेल्दी बना सकती हैं, वह भी अपनी डायट में कोई बदलाव किए बिना. तो आइये आपको बता देते हैं कि किस तरह से इसे हेल्दी बना सकते हैं. 
 
* पास्ता में थोड़ा सी-फूड मिलाएं. इस तरह आपको थोड़े प्रोटीन के साथ-साथ ओमेगा फैटी-3 एसिड्स भी मिलेगा और इन्हें पास्ता में ऐड करना मुश्किल भी न होगा.

*अगर आप पास्ता में बीन्स मिलाएंगे तो कम खाने की ज़रूरत पड़ेगी आपको. यह आपका पेट भरेगा और आपको थोड़ा-ज़्यादा फाइबर और प्रोटीन मिलेगा. इसी तरह आप अपने पास्ता में चना और दालें या अंकुरित अनाज भी मिला सकते हैं.

* होल ग्रेन पास्ता खरीदें और उनके पोषक तत्वों के बारे में भी पता करें. आप पास्ता में क्विनोआ (quinoa) मिलाकर उसे और शक्तिवर्धक बना सकते हैं.

* पास्ता बनाने से पहले उसकी मात्रा तय कर लें. पास्ता की एक सर्विंग एक कप पके हुए अनाज के बराबर होती है. खाना पकने के बाद संभलकर खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए ज़रूरी है कि खाना पकाने से पहले खाने को सही माप ज़रूर लिया जाए.

* एक हल्का और पतला पास्ता सॉस तैयार करें. मारिनारा (marinara) की जगह अपने पास्ता सॉस में पेस्तो(pesto)मिलाएं, इससे पास्ता सॉस हल्का होगा. पेस्तो में मौजूद ऑलिव ऑयल आपको आवश्यक मात्रा में फैट्स प्रदान करेगा.

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का ध्यान ना रखने पर ये हो सकती हैं बीमारियां

Menstrual Hygiene Day 2019 : माहवारी के दौरान जरूरी है पर्सनल हाइजीन, जानें क्या है

जिम जाने वाले होने लगते हैं बॉडी इमेज डिसऑर्डर के शिकार, जानिए क्या होता है