Video : सेहत के लिए लाभकारी है पवनमुक्तासन, ऐसे करें

Video : सेहत के लिए लाभकारी है पवनमुक्तासन, ऐसे करें

''अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस'' (International Yoga Day) हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस के उपलक्ष पर हर दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक योगासन का एनिमेटेड वीडियो शेयर करते हैं. ऐसा ही एक और आसन का वीडियो हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिये लाभकारी है. बता दें, पवनमुक्तासन को द विंड रिलीजिंग पोस्चर भी कहते हैं. साथ ही जानते हैं इसके लाभ और कैसे करें. 

पवनमुक्तासन उदर के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है. इस योग से गैसटिक, पेट की खराबी और वात से राहत देता है. यह पेट की अतिरिक्‍त चर्बी को भी कम करता है. कब्ज से राहत देता है. 

कमर दर्द, सायटिका, हृदय रोग, गठिया में भी यह आसन लाभकारी होता है. स्त्रियों के लिए गर्भाशय संबंधी रोग में इसे करना काफी फायदेमंद होता है. इस आसन से मेरूदंड और कमर के नीचे के हिस्से में मौजूद तनाव दूर होता है. 

मांसपेशियों को मजबूती देता है. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए पवनमुक्तासन सबसे बेहतर आसन है. यह आसन पेट की बीमारियों को दूर करता है. जिन लोगों को गैस, कब्ज और पेट दर्द की समस्या लगातार रहती है, उन्हें रोजाना पवनमुक्तासन करना चाहिए.

पवनमुक्तासन कैसे करें
इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं. दोनों हाथों को कमर के पास रखें, फिर पैरों को मोड़ लें. अब हाथ से पैर को पकड़कर सिर को उठाते हुए हाथ को सिर के पास ले जाएं. कुछ समय के लिए इसी स्थिति में रहें, फिर सामान्‍य स्थिति में आ जाएं. आप इस वीडियो को देखकर भी इसका अभ्यास कर सकते हैं.

इस ख़ास वजह से 21 जून को ही मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

गर्भावस्था में करते रहे ये हल्की फुलकी एक्सरसाइज, बच्चा रहेगा स्वस्थ