गर्भावस्था में करते रहे ये हल्की फुलकी एक्सरसाइज, बच्चा रहेगा स्वस्थ
गर्भावस्था में करते रहे ये हल्की फुलकी एक्सरसाइज, बच्चा रहेगा स्वस्थ
Share:

गर्भावस्था में अक्सर कुछ महिलाएं काम करना छोड़ देती हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए परेशानी भी बन सकता है. ऐसा करने से डिलीवरी के दौरान उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. गर्भावस्था में हल्के काम और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. इससे आप और बच्चा स्वस्थ बने रहते हैं और मूवमेंट होने से बच्चे के स्वस्थ होने का पता चलता है.  इससे आपको डिलीवरी के दौरान अधिक परेशानी नहीं होगी और बच्चा भी हेल्दी रहेगा. ऐसे में हल्के एक्सरसाइज सभी प्रेगनेंट महिलाओं को करना चाहिए.

गर्भावस्था के दिनों में एक्टिव क्यों रहना चाहिए
हर प्रेगनेंट लेडी को तीन महीने के बाद से ही कोई न कोई एक्सरसाइज अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए. गर्भावस्था में घर के काम, बाहर घूमने जाना, टहलने आदि से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है. रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और मांसपेशियों और जोड़ों में कसाव, लचीलापन और ताकत बढ़ती है. ऐंठन, कमर दर्द, वेरिकोज वेन्स और अन्य बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है.

कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए

योग-  प्रत्येक प्रेगनेंट लेडी को योग का नियमित अभ्यास करना चाहिए. योग करने से शरीर की मांसपेशियां लचीली होती हैं और प्रसव के दौरान बच्चेदानी से बच्चा आसानी से बाहर आता है. प्रतिदिन योग करने से रक्तचाप की समस्या भी दूर होती है. जिन महिलाओं को डायबिटीज है, उनका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. आप चाहें तो किसी योग गुरू से प्रेगनेंसी में की जाने वाली योग के बारे में सलाह ले सकते हैं.

खूब चलें- आप जितना चलेंगी, उतना ही आपको फायदा होगा. टहलने से बेहतर और आसान एक्सरसाइज कोई और नहीं है. सुबह-शाम कम से कम आधा घंटा टहलें. जब थकान महसूस होने लगे तो टहलना छोड़ दें.

सावधानी बरतें- कोई भी एक्सरसाइज करने से पहलेगर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए. यह जानना जरूरी है कि किस महीने में कौन सा व्यायाम आपके लिए बेहतर होगा और सूट करेगा.

ब्रेस्ट इंप्लांट्स से आप खुद को सुंदर बना सकते हैं लेकिन जान लें इसके दुष्प्रभाव

गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..

भोजन के बाद करें ये आसन, जल्द पचेगा खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -