अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के लिए महिलाओं का प्रवेश हुआ फ्री
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों के लिए महिलाओं का प्रवेश हुआ फ्री
Share:

नई दिल्ली: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उन्हें सम्मानित करते हुए देश भर में संरक्षित स्मारकों पर जाने वाली महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किया है। न केवल महिलाएं आगरा के ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी के स्मारकों को देख सकती हैं, बल्कि तहखाने में स्थित शाहजहाँ और मुमताज़ की वास्तविक कब्रों को भी देख सकती हैं। यह आदेश एएसआई के संयुक्त महानिदेशक (स्मारकों), एम। नंबिराजन द्वारा जारी किया गया है।

इस आदेश के अनुसार, भारतीय और विदेशी महिला पर्यटकों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी संरक्षित स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों पर मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित 3,691 स्मारक हैं। सोमवार को ताजमहल, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा, सूर्य मंदिर, एलोरा की गुफाएं, खजुराहो और अजंता की गुफाओं जैसे स्मारकों में महिलाओं के लिए मुफ्त प्रवेश होगा।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को महिलाओं के सम्मान और अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। इस दिन महिलाओं को कार्यालयों, स्कूलों, सरकारी संस्थानों आदि में भी सम्मानित किया जाता है ताकि वे इस दिन को विशेष महसूस कर सकें। देश भर में विभिन्न स्थानों पर कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

बंगाल में नहीं थम रही सियासी हिंसा, अब भाजपा नेता को मारी गई गोली, TMC पर आरोप

नितीश के मंत्री ने खोली अपनी ही सरकार की पोल, कहा- राज्य में बढ़ी है भू-माफियाओं की दबंगई

बंगाल चुनाव: ब्रिगेड ग्राउंड में चला मोदी मैजिक, #ModirSatheBrigade पर हुए 1 मिलियन से अधिक ट्वीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -