International Women's Day 2020: क्यों मनाया जाता है महिला दिवस? जाने ख़ास बात
International Women's Day 2020: क्यों मनाया जाता है महिला दिवस? जाने ख़ास बात
Share:

पुरे विश्व में हर साल 8 मार्च को अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. असल में यह एक ऐसा दिन है जिस दिन महिलाओं की अद्भुत सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता हैं और जेंडर इक्वालिटी की दिशा में ज्यादा प्रगति के लिए अभियान भी चलाया जाता हैं. इसके साथ ही आपको बता दें की युनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च 1975 को महिला दिवस मनाने की शुरुआत की थी, परन्तु उससे पहले 1909 में ही इसे मनाने की परम्परा शुरू कर दी गई थी. 

इसके अलावा 1909 में अमेरिका में पहली बार 28 फरवरी को महिला दिवस मनाया गया था.वहीं सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया गया था. वहीं 1977 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूनाइटेड नेशन जेनरल असेंबली) ने सदस्य देशों को महिलाओं के अधिकारों और विश्व शांति के लिए 8 मार्च को इंटरनेशनल विमेंस डे के रूप में घोषित करने के लिए आमंत्रित किया था.

वहीं रूसी महिलाओं ने पहली बार 28 फरवरी को महिला दिवस का जश्न मनाते हुए पहले विश्व युद्ध का विरोध दर्ज किया था. वहीं यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां निकली थीं. इसके अलावा  2014 तक यह 100 से ज्यादा देशों में मनाया गया और 25 से ज्यादा दिनों में ऑफिशियल हॉलीडे बना दिया गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें की  इस मौके पर दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने डूडल वीडियो अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर समर्पित कर बधाई दी है. आज के दिन पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है.

Holi offer : आखिर क्या है जिओ के 555 रूपए वाले फ्री रिचार्ज प्लान का सच

कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इन दो टेलीकॉम कंपनी ने उठाया अनोखा कदम

आखिर क्यों Motorola Edge+ स्मार्टफोन की लॉन्च डेट टली ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -