जानिए आखिर किसकी याद में मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस?
जानिए आखिर किसकी याद में मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस?
Share:

आज के दिन मतलब 21 फरवरी को, पूरी दुनिया में 'अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस' के तौर पर मनाया जा रहा है। विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता व बहुभाषिता को बढ़ावा देने के लिए, साथ ही साथ, मातृभाषाओं से संबंधित जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। किन्तु इस दिवस के पीछे का इतिहास क्या है? आख़िर क्यों इस दिन को यूनेस्को ने अंतर्राष्ट्रीय दिवस के तौर पर घोषित किया?

दरअसल, इस दिन 1952 में ढाका यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों तथा कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अपनी मातृभाषा का अस्तित्व बनाए रखने के लिए एक विरोध प्रदर्शन किया था। यह विरोध प्रदर्शन बेहद शीघ्र एक नरसंहार में परिवर्तत हो गया जब तत्कालीन पाकिस्तान सरकार की पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां बरसा दी। इस हादसे में 16 व्यक्तियों की मौत हुई थी। भाषा के इस बड़े आंदोलन में शहीद हुए व्यक्तियों की याद में 1999 में यूनेस्को ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने का ऐलान किया था। बोल सकते हैं कि बांग्ला भाषा बोलने वालों के मातृभाषा के लिए प्यार के कारण से ही आज दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है।

इस वर्ष 21वां 'अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस' मनाया जा रहा है। यूनेस्को के अनुसार, विश्वभर में 6000 भाषाएं बोली जाती हैं। भारत की बात करें तो, वर्ष 1961 की जनगणना के अनुसार, यहां 1652 भाषाएं बोली जाती हैं। इनमें से 42.2 करोड़ व्यक्तियों की मातृभाषा हिंदी है। भारत में 29 भाषाएं ऐसी हैं उनको बोलने वालों का आंकड़ा 10 लाख से अधिक है। भारत में 7 भाषाएं सी बोली जाती है, जिनको बोलने वालों का आंकड़ा एक लाख से अधिक है। भारत में 122 ऐसी भाषाएं हैं, जिनको बोलने वालों की संख्या 10 हज़ार से अधिक है।

सरकारी अफसरों के लिए अनिवार्य हुआ ई-वाहन, ऊर्जा मंत्रालय का ‘गो इलेक्ट्रिक’ अभियान शुरू

प्रयागराज माघ मेले में पहुंचे मोहन भागवत, गंगा की अविरलता पर देंगे सन्देश

मुज़फ्फरनगर में बोलीं प्रियंका, कहा - दुनियाभर में घूमे पीएम मोदी, लेकिन किसानों के आंसू नहीं पोंछ पाए...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -