सारनाथ में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन कल से होगा शुरू
सारनाथ में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन कल से होगा शुरू
Share:

वाराणसी: केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) कल (13 जुलाई) सारनाथ के मुलगंधा कुटी विहार में धर्म चक्र प्रचार दिवस के लिए आगामी आषाढ़ पूर्णिमा मनाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ मुलगंध कुटी विहार में एक भव्य कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है जहां सख्यमुनि का पवित्र अवशेष स्थापित है। यह उस देश के रूप में भारत की ऐतिहासिक परंपरा के अनुरूप है जहां बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया और धम्म और महापरिनिर्वाण के पहियों को मोड़ना शुरू कर दिया।

कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और विदेश राज्य मंत्री मीनाकाशी लेखी भी बोलेंगी, जिसकी शुरुआत भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंस से होगी। इस अवसर पर बौद्ध संघों के पितृपुरुषों, दुनिया भर के शानदार परास्नातकों और विद्वानों, आईबीसी अध्यायों और सदस्य संगठनों सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों की भागीदारी शामिल होगी।

"आषाढ़ पूर्णिमा का महत्व" "वार्ता और प्रस्तुतियों" का मुख्य विषय होगा।  इसके अलावा,  नालंदा तर्क का एक जीवंत उदाहरण होगा, जिसमें दो प्रतिभागी तिब्बती में बातचीत करते हैं और धर्म की एक-दूसरे की व्याख्याओं पर बहस करते हैं जबकि एक अनुवादक प्रत्येक प्रतिभागी की स्थिति की व्याख्या करता है। यह प्रदर्शन धर्म की बौद्ध व्याख्या, इसकी पेचीदगियों, और आज के युवा भिक्षुओं के लिए एक शिक्षण उपकरण के रूप में देश भर के मठों में इसके आवेदन का एक दृश्य प्रदान करेगा।

फिर देश का मजाक उड़ाते दिखे कॉमेडियन वीर दास, ट्रोलर्स ने लगाई लताड़

आखिर क्यों इस कंपनी की कार में इंजन बंद होने के बाद भी लग रही आग

'3 दिन में दूकान-मकान खाली कर दो, बुलडोज़र चलेगा..', अयोध्या में क्यों हो रही ये मुनादी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -