बढ़ते वजन को काम करने के लिए कौन सा तरीका है कारगार, जाने यहाँ
बढ़ते वजन को काम करने के लिए कौन सा तरीका है कारगार, जाने यहाँ
Share:

सरकार की नयी पहल स्वस्थ भारत ने लोगो को उनके स्वस्थ क प्रति जागरूक बना दिया है अब हर कोई फैट से फिट होना चाहता है पर मार्किट में वजन काम करने क कई तरीके बताते जाते है इससे मैं  कन्फूसिओं ये है की किस तरीके से जल्दी फैट लोस्स किया जाए तो आज हम आपको बताने जा रहे है एक इफेक्टिव तरीका जिससे आप जल्द ही अपना फैट लोस्स कर सकते है वो है  इंटरमिटेंट फास्टिंग 

इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने के पॉप्युलर तरीकों में से एक है। हाल ही में टीवी ऐक्टर राम कपूर ने भी इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए अपना 30 किलो वजन कम किया, इसके बाद से लोग इसकी ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग का मतलब है खाने और फास्टिंग के बीच अल्टरनेट साइकल। यह दो तरह की होती है। 16:8 और 5:2। इन दोनों ही टाइप का मकसद स्पेसिफिक टाइम पर खाकर वजन कम करना है। 16:8 में आप 24 घंटे में सिर्फ 8 घंटे खाते हैं और 16 घंटे फास्ट करते हैं। वहीं 5:2 में आप पूरे हफ्ते में 5 दिन नॉर्मल तरीके से खाना खाते हैं और 2 दिन फास्ट करते हैं।

लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग से तो खासे प्रभावित हैं लेकिन इस बात पर कन्फ्यूज हैं कि इनमें से कौन सा तरीका वजन कम करने में ज्यादा कारगर है। इस डायट की मुश्किल यह है कि आप अगर वर्किंग हैं तो आपको ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। साथ ही आप जो खा रहे हैं उसमें कैलरी काउंट करना भी मुश्किल होता है। 16:8 डायट थोड़ी आसान है। इसमें आप 8 घंटे तक कुछ भी खा सकते हैं और 16 घंटे आपको फास्ट रहना होता है। इसमें अच्छी बात यह है कि रात का टाइम सोने में निकल जाता है तो लगभग 8 घंटे आपको पता नहीं चलेंगे। यह थोड़ी आसान है इसलिए आप इसे पूरे हफ्ते आसानी से कर सकते हैं। आप चाहें तो पहले 12 घंटे फास्ट करने से शुरुआत कर सकते हैं।

कीटो डाइट को फॉलो कर कुछ समय में ही कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे

रुफिल के 'वर्ल्ड हार्ट डे' पर ह्रदय के बेहतर स्वस्थ के महत्व को किया जागरूक

बेलपत्र के है कई जादुई फायदे, कई रोगो का मिलता है इसमें इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -